Logo
Arvind Kejriwal 10 Guarantees: सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज रविवार को आम आदमी पार्टी की 10 गारंटी का ऐलान किया है। अपनी गारंटी में उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगार, किसान समेत अन्य का वादा किया है।

Arvind Kejriwal 10 Guarantees: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज 12 मई को लोकसभा चुनाव के लिए 10 गारंटी की घोषणा की है। आम आदमी पार्टी की गारंटी में उन्होंने मुफ्त बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी, राष्ट्र सर्वोपरि, किसान, समेत कई अन्य मुद्दों का वादा किया है। केजरीवाल ने गारंटी देते हुए कहा कि मेरी गिरफ्तारी के कारण इसमें देरी हुई लेकिन अभी भी चुनाव के कई चरण बाकी हैं।

मैंने इंडिया गठबंधन के बाकी लोगों के साथ इस पर चर्चा नहीं की है। लेकिन यह एक गारंटी की तरह है जिससे किसी को कोई समस्या नहीं होगी, मैं यह गारंटी लेता हूं कि इंडिया गठबंधन के सत्ता में आने के बाद ये गारंटी लागू हो। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि केंद्री में इंडिया गठबंधन को सत्ता में आने पर देश के सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त और 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराएंगे।

देश में 3 लाख मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है लेकिन उपयोग केवल 2 लाख मेगावाट है। हमारा देश खपत से ज्यादा बिजली का उत्पादन कर सकता है। हमने दिल्ली और पंजाब में ऐसा किया है, हम देश में भी करेंगे। इसमें 1.25 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। सीएम ने आगे कहा कि आज देश के कई राज्यों में सरकारी स्कूलों की हालत अच्छी नहीं है। केंद्र में आने पर हम सभी के लिए अच्छी और उत्कृष्ट मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करेंगे। सरकारी स्कूल निजी स्कूलों की तुलना में बेहतर शिक्षा प्रदान करेंगे। 

केजरीवाल ने कहा कि आज हमारे देश में सरकारी अस्पताल की हालत अच्छी नहीं है। हमारी तीसरी गारंटी बेहतर स्वास्थ्य सेवा है। हम सभी के लिए अच्छे इलाज की व्यवस्था करेंगे। हर गांव, हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। जिला अस्पताल को मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में बदल दिया जाएगा। इस देश में पैदा होने वाले हर व्यक्ति को मुफ्त इलाज मिलेगा। बीमा के आधार पर इलाज नहीं किया जाएगा क्योंकि यह एक बड़ा घोटाला है।

ये भी पढ़ें:-  'आप' विधायकों के साथ केजरीवाल की बैठक खत्म, मीटिंग में सीएम बोले- 'पार्टी तोड़ने में असफल रही BJP'

ये है केजरीवाल की 10 गारंटी

1. देश में 24 घंटे बिजली का इंतजाम और गरीबों को फ्री बिजली मिलेगी।

2. हर गांव और मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक बनाए जाएंगे। हर जिले में शानदार मल्टी स्पेशिएलिटी अस्पताल बनाए जाएंगे।

3. हर गांव और मोहल्ले में शानदार स्कूल बनाए जाएंगे। इस देश में पैदा होने वाले हर बच्चे की अच्छी और मुफ्त शिक्षा का इंतजाम किया जाएगा।

4. अग्निवीर योजना सेना के लिए हानिकारक है। इसको बंद किया जाएगा, जो अग्निवीर में बहाल हुए हैं उनको पक्का किया जाएगा। 

5. किसानों के सभी फसलों पर स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिश के अनुसार दाम मिलेगा।

6. भ्रष्टाचार बीजेपी की वाशिंग मशीन है। देश में भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा सोर्स है। इस मौजूदा व्यवस्था को खत्म कियाराष्ट्र सर्वोपरि है- सेना को इजाजत तो दीजिए।

7. चीन ने जो जमीन कब्जा किया है उसको छुड़ाना है। इस मौजूदा व्यवस्था को खत्म किया जाएगा। दिल्ली और पंजाब के तर्ज पर भ्रष्टाचार की मुक्ति होगी। 

8. व्यापारियों का के लिए अच्छी व्यवस्था की जाएगा। जीएसटी का सरलीकरण किया जाएगा। 

9. एक साल के अंदर दो करोड़ रोजगार की गारंटी है।

10. दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा।

पीएम मोदी पर साधा निशाना

इतना ही नहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुराने गारंटी पर मैं जोर देना चाहता हूं। उन्होंने कहा था कि 15 लाख हर लोगों के अकाउंट में जाएंगे, वो नहीं हुआ है। 2 करोड़ रोजगार की बात की थी, जोकि नहीं हुई है। 2022 तक बुलेट ट्रेन चलाने की बात की थी, लेकिन अभी तक नहीं हुआ।

jindal steel hbm ad
5379487