Logo
Delhi News: दिल्ली में इलाज के लिए एक कमाल की सुविधा शुरू होने जा रही है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों को घर बैठे मुफ्त इलाज मिलेगा, इसके लिए अस्पताल जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Delhi News: दिल्ली सरकार की ओर से दिल्ली वासियों को बड़ा तोहफा मिला है। अब दिल्ली वालों को हर छोटी-मोटी इलाज के लिए अस्पताल में धक्के खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली सरकार ने एक नई स्कीम चलाई है, इसके तहत मरीजों को घर बैठे इलाज मिल सकेगा। इससे मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी। सरकारी अस्पताल में हमेशा भीड़-भाड़ की स्थिति बनी रहती है, लोगों को इलाज कराने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगानी पड़ती है। लेकिन अब राजधानी के लोगों को इससे छुटकारा मिलने वाला है।

वर्तमान में सिर्फ राजधानी में मिलेगी ये सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार की ई-संजीवनी योजना की तर्ज पर दिल्ली की आप सरकार भी इस दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है। जल्द ही राजधानी के निवासियों को घर बैठे उनके मोबाइल फोन पर टेलीमेडिसिन सुविधा से मुफ्त इलाज मिलने वाला है। डॉक्टरों की कमी होने के कारण, शुरुआत में यह लाभ सिर्फ राजधानी के लोगों को ही मिल सकेगा। इस योजना को लागू करने के लिए सी-डैक द्वारा विकसित मोबाइल ऐप में जियो टैगिंग की व्यवस्था दी जाएगी, जहां से लोग घर बैठे मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

सॉफ्टवेयर में सेव रहेगी आपकी स्वास्थ्य की जानकारी

बताया यह भी जा रहा है कि भविष्य में जब डॉक्टरों की कमी दूर होगी, तब इस सुविधा को दिल्ली से बाहर के मरीजों के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। सी-डैक ने टेलीमेडिसिन योजना को लेकर कुछ दिन पहले ही एक प्रेजेंटेशन दिया था। इस दौरान संस्थान के अधिकारियों ने मोबाइल ऐप में कुछ बदलाव करने के निर्देश भी दिए थे। बताते चलें कि टेलीमेडिसिन सुविधा के तहत मरीज एक बार जैसे ही मोबाइल ऐप पर अपनी स्वास्थ्य की पूरी जानकारी देंगे, यह सॉफ्टवेयर में सेव हो जाएगा, जो भविष्य में इलाज के समय काम आएगा।

बुजुर्ग भी ऐसे ले सकेंगे इस योजना का लाभ

आपको यह भी बता दें कि अगर कोई वृद्ध व्यक्ति या कोई और जो अधिक फोन चलाने नहीं जानता है, वह अपने नजदीकी मोहल्ला क्लीनिकों, दिल्ली सरकार की डिस्पेंसरियां के अलावा पाली क्लीनिकों में जाकर इस योजना का मुफ्त लाभ ले सकेंगे। इसके लिए इन क्लीनिकों में मौजूद डाटा ऑपरेटर मरीजों को टेलीमेडिसिन सुविधा दिलाने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में 200 करोड़ का हॉस्पिटल घोटाला: ACB ने लिया बड़ा एक्शन, मामले में 3 आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें:- Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में आज फिर होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

5379487