Logo
Rajya Sabha Election: आम आदमी पार्टी ने हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सुशील गुप्ता की राज्यसभा से पत्ता काट दिया है। दरअसल पार्टी ने उन्हें दूसरे टर्म के लिए नॉमिनेट नहीं किया है। उनकी जगह स्वाति मालीवाल को पार्टी की ओर से प्रत्याशी बनाया गया है।

Rajya Sabha Election: आम आदमी पार्टी ने हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सुशील गुप्ता की राज्यसभा से पत्ता काट दिया है।दरअसल पार्टी ने उन्हें दूसरे टर्म के लिए नॉमिनेट नहीं किया है। उनकी जगह स्वाति मालीवाल को पार्टी की ओर से प्रत्याशी बनाया गया है। AAP ने नए साल में स्वाति मालीवाल को बड़ा तोहफा दिया है। प्रत्याशी न बनाए जाने के बाद इस बीच डॉ सुशील गुप्ता की  भी प्रतिक्रिया सामने आई है।

क्या बोले डॉ सुशील गुप्ता

दूसरी टर्म के लिए प्रत्याशी न बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वो अब सिर्फ हरियाणा पर फोकस करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने इस पद को छोड़ने का फैसला किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सुशील गुप्ता आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी करेंगे। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि वो किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। I.N.D.I.A गठबंधन के साथ सीट बंटवारे के बाद ही यह कंफर्म हो पाएगा की वे किस लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में अपनी किस्मत को आजमाएंगे। 

नारायण दास गुप्ता और संजय सिंह दोबारा मिला मौका

बता दें कि अभी आप आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसदों में संजय सिंह के अलावा दिल्ली से सुशील कुमार गुप्ता और नारायण दास गुप्ता भी राज्यसभा से सदस्य हैं। इसमें नारायण दास गुप्ता और संजय सिंह को दोबारा उम्मीदवार बनाया गया है। जबकि सुशील गुप्ता की जगह स्वाति मालीवाल को प्रत्याशी बनाया गया है। बता दें कि  स्वाति मालीवाल दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष हैं। महिलाओं के अधिकारों की वकालत के लिए जानी जाने वाली स्वाति मालीवाल को नामांकित करने का फैसला संसदीय मामलों में उनकी शुरुआत होगी। ऐसे में उन्होंने अपने मौजूदा पद यानी दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

19 जनवरी को चुनाव होगा 

दिल्ली निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव की तैयारियां शुरु कर दी है। इसके लिए 19 जनवरी को चुनाव होगा और रिजल्ट की घोषणा भी इसी दिन होगी। चुनाव के लिए दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर आशीष कुंद्रा को रिटर्निंग आफिसर और नीरज अग्रवाल को असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर बनाया है। चुनाव आयोग ने 22 दिसंबर को दिल्ली में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव कराने की घोषणा की थी।

2 जनवरी को जारी की गई थी अधिसूचना

राज्यसभा चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने अधिसूचना 2 जनवरी को जारी की थी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरु हो गई। प्रत्याशी 9 जनवरी तक पर्चा दाखिल कर सकते हैं। 10 जनवरी को स्क्रूटनी की जाएगी। वहीं नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 12 जनवरी है। 19 जनवरी को सुबह 9 बजे चुनाव शुरू होगा और 5 बजे तक चलेगा। इसी दिन रिजल्ट की भी घोषणा की जाएगी। बता दें कि आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और नारायण दास गुप्ता का छह साल का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है। 

ये भी पढ़ें:- Delhi Politics: DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल की लगी लॉटरी, आप ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

5379487