Logo
Amrit Udyan Reopen: राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के अनुसार, अमृत उद्यान 2 फरवरी से 31 मार्च तक जनता के लिए खुला रहेगा। लोग सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन उद्यान में जा सकते हैं।

Amrit Udyan Reopen: अगर आप भी दिल्ली में रहकर अलग-अलग फूलों की वैरायटी देखना चाहते हैं, तो इसके लिए दिल्ली की सबसे बेस्ट जगह अमृत उद्यान है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जानकारी दी गई है कि अमृत उद्यान 2 फरवरी से 31 मार्च तक जनता के लिए खुला रहेगा। इसमें लोग सप्ताह में छह दिन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक यहां घूमने जा सकेंगे। प्रत्येक सोमवार को अमृत उद्यान आम लोगों के लिए बंद रहेगा। 

विशेष श्रेणियों के लिए अलग-अलग दिन खुलेगा अमृत उद्यान

अमृत उद्यान विशेष श्रेणियों के लिए 22 फरवरी (दिव्यांग व्यक्तियों के लिए), 23 फरवरी (रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिस बलों के कर्मियों के लिए), 1 मार्च (महिलाओं और आदिवासी महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए) और अनाथालयों के बच्चों के लिए 5 मार्च को खुला रहेगा। 

ये भी पढ़ें:-Delhi Amrit Udyan: अमृत उद्यान जनता के लिए कब खुलेगा, यहां जानें सभी नियम और जानकारियां

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उन्हें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच छह घंटे के अंतराल में यात्रा की अनुमति दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि दो पूर्वाह्न स्लॉट (सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक) की क्षमता सप्ताह के दिनों में 7,500 आगंतुकों और सप्ताहांत पर प्रत्येक स्लॉट में 10 हजार आगंतुकों की मौजूदगी होगी। दोपहर के चार स्लॉट (दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे) की क्षमता सप्ताह के दिनों में प्रत्येक स्लॉट में 5,000 आगंतुकों और सप्ताहांत पर 7,500 आगंतुक होंगे।

शटल बस सेवा की सुविधा मिलेगी

सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर 35 तक शटल बस सेवा सुबह 9.30 बजे से शाम 5 बजे के बीच हर 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होगी। इस दौरान लोग आगंतुक बोनसाई गार्डन, म्यूजिकल फाउंटेन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन से गुजरेंगे। बाहर निकलने पर उनके लिए फूड कोर्ट की सुविधा मिलेगी। अमृत उद्यान में 159 किस्म के गुलाब लगे हुए हैं। इसके अलावा, करीब 50 किस्म के पेड, झाड़ियां और लता आदि लगी हुई हैं। 

5379487