Logo
Arvind kejriwal ED Summons in Liquor policy case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय तीन बार समन भेज चुका है। लेकिन वे पेश नहीं हुए। उन्होंने समन को राजनीति से प्रेरित बताया।

Arvind kejriwal ED Summons in Liquor policy case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने एक बार फिर समन भेजा है। ईडी की तरफ से कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले में भेजा गया यह चौथा समन है। केजरीवाल को जांच एजेंसी ने 18 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले 2 नवंबर, 21 नवंबर और 3 जनवरी को भी समन भेजे गए थे। लेकिन अरविंद केजरीवाल पूछताछ में शामिल नहीं हुए। फिलहाल अब सबकी निगाहें केजरीवाल के अगले कदम पर टिकी हैं। 

तो गोवा में रहेंगे केजरीवाल?
आप संयोजक अरविंद केजरीवाल का 18 से 20 जनवरी तक गोवा का दौरा प्रस्तावित है। उनका यह दौरान लोकसभा चुनाव के मद्देनजर है। केजरीवाल गोवा में कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे। 

Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal

अगर पूछताछ करनी है तो सवाल लिखकर दो
तीसरे समन पर आम आदमी पार्टी ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय को सहयोग करना चाहते हैं। लेकिन समन राजनीति से प्रेरित और अवैध है। आप ने दावा किया था कि ईडी मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के तहत अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है। अगर ईडी को पूछताछ करनी है तो वह अपने सवाल लिखकर केजरीवाल को दे सकते हैं। वे उन सवालों का जवाब दे देंगे। तीसरे समन के बाद कई आप नेताओं ने दावा किया था कि ईडी केजरीवाल के आवास पर छापेमारी कर सकती है और उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। हालांकि भाजपा ने इन दावों को खारिज कर दिया था। 

अरविंद केजरीवाल से हुई थी 9 घंटे पूछताछ
दिल्ली शराब नीति घोटाले में बीते साल 16 अप्रैल को सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल से करीब 9 घंटे तक पूछताछ की थी। पूछताछ के बाद केजरीवाल बाहर आए तो उन्होंने दावा किया था कि उनसे 56 सवाल पूछे गए। उन्होंने सभी का जवाब दिया। उनके पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। आप एक ईमानदार पार्टी है। 

दिल्ली शराब नीति घोटाले में पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सांसद संजय सिंह जेल में हैं। इससे पहले ईडी ने बीते साल 2 नवंबर को समन जारी किया तो अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनावों में व्यस्तता का हवाला देते हुए पेश होने से इंकार कर दिया था। इसके बाद दो बार समन जारी हुए, लेकिन केजरीवाल पेश नहीं हुए। 

बांसुरी स्वराज ने केजरीवाल पर साधा निशाना
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी के समन पर बीजेपी नेता बांसुरी स्वराज ने कहा कि यह शर्मनाक है कि सीएम अरविंद केजरीवाल जांच से भाग रहे हैं। अगर ईडी ने समन भेजा है तो किसी को भी जांच में शामिल होना चाहिए। अगर आप ईमानदार हैं तो आपको जांच में शामिल होना चाहिए। कानून सभी पर समान रूप से लागू होते हैं। 

5379487