Logo
Delhi Industrial Hub: लंबे समय से औद्योगिक विकास का इंतजार कर रहे रानीखेड़ा के लिए अच्छी खबर सामने आई है। यहां 147 एकड़ जमीन पर औद्योगिक हब बनाने की योजना को दिल्ली सरकार ने अब मंजूरी दे दी है।

Delhi Industrial Hub: दिल्ली सरकार ने नए साल में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। इसी कड़ी में अरविंद केजरीवाल की सरकार ने रानीखेड़ा में भी औद्योगिक हब बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है। यह योजना लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़ी थी। 147 एकड़ जमीन पर यहां औद्योगिक हब बनाने की योजना को मंजूरी मिलने से युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।  

दिल्ली में औद्योगिक हब बनाने के लिए डीडीए से यह जमीन ली जा रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह हब पूरी तरह से इको-फ्रेंडली होगा। यहां पर आईटी, आईटीएस और रिसर्च जैसी सुविधाएं सर्विस इंडस्ट्री में स्थापित की जाएंगी। ऐसी संभावना है कि इसमें कई क्लस्टर भी होंगे, जहां बहु मंजिला इमारते बनाई जाएंगी। उद्योग लगाने के लिए सरकार रियायती दर पर जमीन देगी और इसके विकसित होने पर यहां पर कई लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। 

औद्योगिक केंद्र प्रदूषण रहित

औद्योगिक केंद्र ने प्रदूषण न फैलाने वाले उद्योगों को स्थापित किया जाएगा। इसी वजह से सरकार यहां सेवा सेवा क्षेत्र से जुड़े उद्योगों को प्राथमिकता देगी। ऐसी कंपनियों को कार्यालय के लिए, सम्मेलनों के लिए बहुमंजिला इमारत बनाने के साथ-साथ सार्वजनिक सुविधा केंद्र जैसी सुविधा युवाओं को उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि दिल्ली को एक विनिर्माण केंद्र में तब्दील करना होगा। 

सरकार की अड़चनें हुई खत्म

दिल्ली सरकार रोजगार को राजधानी में रोजगार को बढ़ावा देने की तैयारियों में लगी हुई है। रानीखेड़ा में औद्योगिक केंद्र बनाने पर लंबे समय से काम कर रही थी। जिसमें कई सारी अड़चनें आ रही थी, जो अब पूरी तरह से खत्म हो चुकी हैं। फाइल एलजी को भेज दी गई है। 

अलग ब्लॉक बनाए जाएंगे

सरकार का कहना है कि रानीखोड़ा में औद्योगिक केंद्र में एक स्मार्ट इंटीग्रेटेड आईटी पार्क विकसित किए जाएंगे। जिसमें कई बहुमंजिला इमारतों के अलग-अलग ब्लॉक होंगे। ये सारे ब्लॉक प्रदूषण रहित होंगे। इनमें आईटी, आईटीडीएस, मीडिया, बायोटेक्नोलॉजी, शोध और नवचार समेत कई सारे उद्योग स्थापित किए जाएंगे। 

5379487