Logo
दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बुजुर्गों को राम लला के दर्शन कराएगी। इसको लेकर दिल्ली सरकार अयोध्या के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगी।

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana: अयोध्या के राम मंदिर में राम लला विराजमान हो गए हैं। राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर आज यानी 23 जनवरी से जनता के लिए खोल दिया गया है। अब दिल्ली सरकार ने भी लोगों को राम लला के दर्शन कराने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत ज्यादातर ट्रेनें अयोध्या के लिए भेजेगी।

सरकार कराएगी राम लला के दर्शन

इसको लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीते दिनों त्यागराज स्टेडियम में द्वारकाधीश की यात्रा पर रवाना हो रहे तीर्थयात्रियों से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि लोगों में अयोध्या जाने को लेकर बहुत उत्साह है। दिल्ली के लोग राम लला के दर्शन करना चाहते हैं। सीएम ने आगे कहा था कि हमारी कोशिश रहेगी अयोध्या के लिए ज्यादा से ज्यादा ट्रेनें भेजी जाएं। मैं खुद भी सपरिवार अयोध्या जाना चाहता हूं।

क्या है मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

बता दें कि 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' के तहत बुजुर्गों को दिल्ली सरकार अपने खर्चे पर तीर्थ यात्रा करवाती है। इस तीर्थ यात्रा में द्वारका, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा-वृंदावन, अजमेर शरीफ, रामेश्वरम और शिरडी समेत अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा कराई जाती है। इस योजना के तहत ही दिल्ली सरकार ने बीते दिनों 87वीं ट्रेन को रवाना किया। इस तीर्थ यात्रा में बुजुर्ग श्री द्वारिकाधीश जी और सोमनाथ जी के दर्शन करेंगे।

दिल्ली सरकार ने 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' की शुरुआत साल 2018 में की थी। यह तीर्थ योजना बुजुर्गों के लिए चलाई गई थी। इसके तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को दिल्ली सरकार फ्री में तीर्थों की यात्रा करवाती है।

30 जनवरी को होगी पहली ट्रेन रवाना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केजरीवाल सरकार पुरानी दिल्ली-अयोध्या छावनी आस्था विशेष (04018) स्पेशल ट्रेन चलाएगी। यह पुरानी दिल्ली से 30 जनवरी, 3 फरवरी व 9 फरवरी को रवाना होगी और वापसी में अयोध्या से 1 फरवरी, 5 फरवरी व 11 फरवरी को पुरानी दिल्ली पहुंचेगी।

5379487