Logo
Delhi Police ASI Shoots Himself: कोटला मुबारकपुर में एक एएसआई ने खुद को सर्विस रिवॉल्वर से गोली मारकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

Delhi Police ASI Shoots Himself: साउथ दिल्ली के कोटला मुबारकपुर से एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। यहां पर बीपी मार्ग पुलिस पिकेट पर ड्यूटी पर तैनात असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली  है। मरने वाले पुलिसकर्मी की पहचान नरेला के एएसआई राम अवतार के रूप में हुई है। हालांकि, उन्होंने सुसाइड किस वजह से किया इसकी जानकारी जुटाई जा रही है।

एएसआई ने खुद को मारी गोली

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 12 जनवरी की मध्यरात्रि को एएसआई रामअवतार एसआई प्रेम सिंह के साथ बीपी मार्ग पर पुलिस पिकेट पर ड्यूटी निभा रहे थे। सुबह तकरीबन तीन बजे एएसआई रामअवतार ने सब इंस्पेक्टर को 10 मिनट आराम करने की जानकारी दी। वह बैरिकेड के पास लगी अपनी कार में बैठने चले गए। वहीं, कुछ समय के बाद सब इंस्पेक्टर उन्हें देखने के लिए गए तो रामअवतार ने खुद को सर्विस रिवॉल्वर से गोली मार ली और मृत पाए गए। वह मूल रूप से वीपीओ छितरोली, जिला महेंद्रगढ़, हरियाणा के रहने वाले थे और साल 1993 में दिल्ली पुलिस में भर्ती हुए थे। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मामले की जांच में जुट गए हैं। 

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस में बड़ा फेरबदल, कई जिलों के DCP और स्पेशल सीपी का हुआ तबादला 

पुलिसकर्मियों के आत्महत्या के मामलों में बढ़ोतरी

देश की राजधानी में तैनात पुलिसकर्मी अधिकतर तनाव के बाद ऐसा कदम उठा लेते हैं। ज्यादातर पुलिस स्टेशनों पर स्टाफ की कमी है जिसके कारण पुलिसकर्मियों को 12 घंटे तक ड्यूटी करनी पड़ती है। कई पुलिसकर्मियों को पिकेट के साथ-साथ बीट की भी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें साप्ताहिक अवकाश नहीं मिलता। आत्महत्याओं का राष्ट्रीय औसत 11 प्रति लाख है।

इसे देखते हुए दिल्ली पुलिस कर्मियों में आत्महत्या की संख्या बहुत अधिक है। यह बताता है कि पुलिसकर्मी काम की प्रकृति और उससे जुड़ी समस्याओं से पैदा होने वाली शारीरिक और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। वहीं, पुलिसकर्मियों के लिए सरकार की तरफ से कुछ सकारात्मक अभियान भी चलाए जा रहे हैं। 

5379487