Logo
Delhi Electricity Subsidy: दिल्ली में उपभोक्ताओं को बिजली पर सब्सिडी फिलहाल जारी रहेगी। अरविंद केजरीवाल सरकार की मंत्री आतिशी ने बताया कि कैबिनेट मीटिंग में फ्री बिजली बिल पर फैसला हुआ है।

Delhi Electricity Subsidy: दिल्ली में उपभोक्ताओं को बिजली पर सब्सिडी मार्च 2025 तक मिलती रहेगी। इसको लेकर आज 7 मार्च को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में बिजली सब्सिडी योजना को 31 मार्च 2025 तक के लिए पास कर दिया गया। इस फैसले के बाद ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 24 घंटे फ्री बिजली देना दिल्ली सरकार का ऐसा वादा है, जिसे हम लगातार नौ साल से पूरा कर रहे हैं, आगे भी पूरा करते रहेंगे। 

दिल्ली की जनता को सीएम ने दी बधाई

वहीं, सीएम केजरीवाल ने एक्स लिखा कि दिल्ली की जनता को मैं बधाई देता हूं। आपकी 24 घंटे बिजली (जीरो पॉवर कट) और फ्री बिजली 31 मार्च 2025 तक के लिए बढ़ा दी गयी है। इसमें वकील भाइयों के चैम्बर की भी फ्री बिजली शामिल है। बिजली सब्सिडी को लेकर कई लोगों के मन में संशय था, आपको बता दूं कि बीजेपी ने तो इसे रोकने की पूरी कोशिश की। लेकिन आपके बेटे ने ये काम भी करवा ही लिया। अब 24 घंटे बिजली और फ्री बिजली सिर्फ दिल्ली और पंजाब में मिलती है। बाकी पूरे देश में लंबे-लंबे पॉवर कट लगते हैं और हजारों रुपये के बिजली बिल भरने पड़ते हैं।

आतिशी ने बीजेपी पर लगाए आरोप 

आतिशी ने कहा आज कैबिनेट ने फ़ैसला लिया है कि 2024 में भी बिजली फ्री रहेगी। 200 यूनिट तक बिजली फ्री रहेगी, 400 यूनिट तक आधा बिल देना होगा। किसानों और वकीलों के लिए जो योजना है वो भी जारी रहेगी। 31 मार्च 2025 तक के लिए यह लाभ मिलता रहेगा। सरकार इसके लिए क़रीब साढ़े तीन हजार करोड़ का खर्च वहन करती है। लेकिन सब्सिडी एक्चुअल कंजम्प्शन पर दी जाती है। 

आतिशी ने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया है कि साल 2024-25 में भी दिल्ली वालों की मुफ्त बिजली मिलती रहेगी। सभी उपभोक्ता के जीरो बिजली के बिल आएंगे। इसमें वकीलों वकीलों, 1984 दंगा पीड़ितों और किसानों को भी बिजली सब्सिडी मिलती रहेगी। 

ये भी पढ़ें:- केजरीवाल सरकार का महिलाओं को तोहफा, अब हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, जानें कब और कैसे मिलेगा लाभ

उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से BJP ने दिल्लीवालों की मुफ़्त बिजली रोकने की कोशिश की कि साल 2024-25 के लिए दिल्ली वालों का बिजली का बिल जीरो ना आए और केजरीवाल सरकार की सब्सिडी योजना रुक जाए। इसके लिए विरोधियों ने अफसर को बुलाया और उन्हें धमकाया कि दिल्ली वालों के ज़ीरो बिजली के बिल रुक जाएं। लेकिन अरविंद केजरीवाल जब दिल्ली वालों से वादा कर देते हैं तो फिर कितनी ही चुनौतियां आ जाएं लेकिन उसे पूरा जरूर करते हैं।

5379487