Logo
राजधानी दिल्ली के बाजारों में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के चलते खूब पैसा बरसा है। सिर्फ दिल्ली में ही 25 हजार करोड़ रुपये का बिजनेस हुआ है।

Delhi: अयोध्या में 22 जनवरी, 2024 को भगवान श्री राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के चलते व्यापारियों का माल खुब बिका है। अनुमान जताया गया है कि अकेले दिल्ली में ही प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ा कारोबार लगभग 25 हजार करोड़ रुपये का हुआ है, जबकि पूरे देश में यह आंकड़ा लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये का बड़ा कारोबार को दर्शाता है, जिससे व्यापारी वर्ग बहुत खुश है। इस बारे में व्यापारियों के देशव्यापी संगठन कन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अध्यक्ष बी सी भरतिया व महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बयान जारी कर बताया कि प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान व खरीदारी से पूरे देश में लगभग सवा लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है।

दिल्ली में हुआ 25 हजार करोड़ का व्यापार

वहीं, दिल्ली की बात करें तो लगभग 25 हजार करोड़, उत्तर प्रदेश में लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का व्यापार हुआ। इसमें करोड़ों की संख्या में श्री राम मंदिर के मॉडल, झंडे झंडियां, माला, लटकन, चूड़ी, बिंदी, कड़े, राम ध्वज, राम पटके, राम टोपी, राम पेंटिंग, राम दरबार के चित्र, श्री राम मंदिर के चित्र आदि की भी जबरदस्त बिक्री हुई। लाखों किलों मिठाई की हुई बिक्री हुई, देश भर में पंडितों एवं ब्राह्मणों को भी बड़े पैमाने पर आय हुई। ड्राई फ्रूट भी प्रसाद के रूप में खुब बिका।

बाजार में बरसा जमकर रुपया

देश भर में करोड़ों रुपये के पटाखे, मिट्टी के दीपक, पीतल एवं अन्य वस्तुओं से बने दीपक की भी खूब बिक्री हुई। उन्होंने बताया प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े देशभर में विभिन्न प्रकार के रामलला को लेकर डेढ़ लाख से ज्यादा कार्यक्रम केवल बाजारों में ही हुए है। उन्होंने कहा कि इस करोड़ों के व्यापार से बाजार में नई जान पड़ती नजर आ रही है। जमकर रुपया बाजार में आया है, जिससे देश की अर्थ व्यवस्था को बहुत मजबूती मिलेगी।

उन्होंने कहा कि श्री राम मंदिर की वजह से देश में नये व्यापार के अनेक अवसर मिले हैं वहीं भविष्य में भी बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अब समय आ गया है जब एन्त्रेप्रेंयूर्स एवं स्टार्ट ऐप्स को व्यापार में नये आयाम जोड़ने की कवायद करनी चाहिए। कैट इस विषय पर जल्द ही एक सेमिनार नई दिल्ली में करने जा रहा है।

5379487