Logo
Delhi Budget: दिल्ली के बजट को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इसी बीच, सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक अहम बैठक बुलाई है और गुजरात दौरे को एक दिन के लिए टाल दिया गया है।

Delhi Budget: दिल्ली सरकार ने 2024-25 के बजट की तैयारी शुरू कर दी है। बजट को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक अहम मीटिंग बुलाई है। केजरीवाल का तीन दिन का गुजरात दौरा प्रस्तावित था, लेकिन बजट से जुड़ी बैठक के कारण वे अब सात जनवरी को गुजरात दौरे पर निकलेंगे। केजरीवाल का गुजरात दौरा तीन दिन की जगह अब सिर्फ दो दिन का ही रह गया है। 

बजट की तैयारियों में जुटी दिल्ली सरकार

दिल्ली के वित्त विभाग ने अन्य विभागों को बजट का अनुमान तैयार करने का निर्देश दिया है। पिछले हफ्ते वित्त विभाग ने कहा कि सभी विभागों के पिछले 9 महीनों के वास्तविक खर्च के आधार पर बजटीय स्थिति की आखिरी समीक्षा जल्द ही की जाएगी। 2024-25 का बजट आखिरी पूर्ण बजट होगा, जिसे AAP सरकार इस साल महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव और अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव से पहले पेश करेगी।

दिल्ली सरकार के अधिकारी ने दी जानकारी

इस बजट में केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों के लिए कई बुनियादी ढांचे और कल्याणकारी परियोजनाओं का ऐलान कर  सकती है। यह जरूरी है कि सभी महत्वपूर्ण पूंजी परियोजनाएं और योजनाएं जिन्हें सरकार अगले वित्तीय वर्ष में शुरू करने की योजना बना रही है, वित्त मंत्री के बजट भाषण का हिस्सा बनें। अधिकारियों ने कहा कि योजना विभाग ने सभी सचिवों और प्रमुख सचिवों को 2023-24 के दौरान अपने संबंधित विभागों की प्रमुख उपलब्धियों के बारे में बताने के लिए भी कहा है।

अधिकारी ने कहा कि सेवाओं की आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार के लिए विभागों द्वारा की गई किसी भी नई नीति पहल या सुधार उपायों पर एक रिपोर्ट भी मांगी गई है। दिल्ली सरकार ने पिछले साल मार्च में 2023-24 के लिए 78,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था और शिक्षा व स्वास्थ्य विभागों को सही राशि देने के अलावा, शहर के सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार पर एक बड़ी राशि खर्च करने का प्रस्ताव रखा था।

5379487