Logo
Delhi Weather Today: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सर्दी ने इस सीजन के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। मौसम विभाग के अनुसार, न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

Delhi Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर का कहर जारी है। कोहरे की वजह से दफ्तर जाने वाले लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। शुक्रवार सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। इस दौरान न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री ही दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, 13 जनवरी को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। आईमडी ने दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

ट्रेन और हवाई उड़ानों पर कोहरे का असर

मौसम विभाग ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शून्य विजिबिलिटी की जानकारी दी है। घने कोहरे की वजह से दिल्ली जाने वाली 23 ट्रेनों में देरी हुई और उनमें से कुछ छह घंटे की देरी से चलीं। मौसम की परिस्थितियों की वजह से परिवहन व्यवस्था पर भी असर हुआ है। कोहरा होने के कारण वाहनों की गति भी कम हो गई है। बेसहारा लोग ठंड से बचने के लिए रैन बसेरों में शरण ले रहे हैं।

   ये भी पढ़ें: Delhi Weather: दिल्ली हुई पहाड़ी क्षेत्रों से भी ठंडी, सीजन का सबसे ठंडा दिन, न्यूनतम पारा 3 डिग्री तक गिरा

प्रदूषण खराब स्तर पर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के एयर बुलेटिन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 340 रहा। वहीं, 27 स्थानों पर प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर, चार जगहों पर खराब और एक पर सामान्य स्तर पर दर्ज किया गया। 13 से 15 जनवरी के लिए जारी पूर्वानुमान में भी प्रदूषण से राहत की उम्मीद नहीं है। प्रदूषण का स्तर बेहद खराब दर्ज किया जा सकता है। ठंड और प्रदूषण के डबल अटैक से आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मॉर्निंग वॉक पर भी निकलने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है।

बता दें कि शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) को 'अच्छा' माना जाता है, 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। 

CH Govt hbm ad
5379487