Logo
Delhi News: यमुनापर के सबसे बड़े गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में मरीजों के लिए बंद पड़ी सीटी स्कैन मशीन को फिर से शुरू किया गया है।

Delhi News: पूर्वी दिल्ली के सबसे बड़े गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। अस्पताल में महीने भर से बंद पड़ी सीटी स्कैन की सुविधा फिर से शुरू हो चुकी है। सीटी स्कैन जांच मशीन के सही होने से अब मरीजों को किसी अन्य अस्पताल या प्राइवेट सेंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अस्पताल में सीटी स्कैन की एक मशीन है, जो 24 घंटे काम करती है। पूरे दिन में 250 से ज्यादा जांच होती हैं। 

महीनों से बंद पड़ी सीटी स्कैन की मशीन फिर से हुई शुरू

जीटीबी अस्पताल में राजधानी के साथ-साथ अन्य राज्यों के मरीज भी इलाज कराने के लिए आते हैं। यहां रोजाना 6 से 7 हजार की ओपीडी रहती है। कई महीनों से बंद पड़ी सीटी स्कैन की मशीन को मरीजों की सुविधा को देखते हुए ठीक कर दिया गया है। इससे अस्पताल में ही मरीजों को जांच की सुविधा मिलेगी। 

पिछले साल से बंद हैं सीटी स्कैन मशीन 

जानकारी के मुताबिक, जीटीबी अस्पताल में पिछले साल 20 दिसंबर को सीटी स्कैन की मशीन पर आखिरी जांच हुई थी। उसके बाद मशीन में खराबी आने की वजह से मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। वहीं, राजधानी के लोगों को डाक सुविधा के चलते निजी सेंटर पर मुफ्त जांच मिल जाती थी। लेकिन राजधानी से सटे अन्य राज्यों के मरीजों को जांच के लिए प्राइवेट सेंटर में जाकर सीटी स्कैन करवाना पड़ता था। 

जनवरी माह में गई थी आरोपी की जान 

बता दें कि सीटी स्कैन की सुविधा ठप होने से साल 2024 में एक मरीज की जान भी चली गई थी। पहले घायल को पुलिसकर्मी जग प्रवेश चंद्र अस्पताल लेकर गए थे, उसके बाद उसे जीटीबी रेफर कर दिया था। यहां जांच बंद होने से लोक नायक अस्पताल भेज दिया गया था। वहां पर आईसीयू में वेंटिलेटर बेड न होने से आरएमएल अस्पताल रेफर कर दिया था। आरएमएल अस्पताल ने घायल को भर्ती करने से इंकार दिया। रातभर अस्पताल के चक्कर काटने के बाद सुबह के समय घायल की मौत हो गई थी। 

5379487