Logo
नैनीताल बैंक की नोएडा ब्रांच का सर्वर हैक कर साइबर ठगों ने 16.5 करोड़ रुपये उड़ा लिए। जालसाजों ने पांच दिन में 89 अकाउंट में ठगी के पैसे ट्रांसफर किए।

Cyber Fraud in Nainital Bank: नोएडा से एक बड़ी धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इस बाज जालसाजों ने किसी व्यक्ति को नहीं, बल्कि बैंक को ही अपना शिकार बनाया है। दरअसल, नोएडा सेक्टर-62 स्थित नैनीताल बैंक की ब्रांच से जालसाजों ने 16.5 करोड़ रुपये उड़ा लिए। बैंक का सर्वर हैक करके ऑनलाइन ही 16 करोड़ रुपये से अधिक की रकम जालसाजों ने ट्रांसफर कर ली। बैंक को इस धोखाधड़ी की भनक तक भी नहीं लगी, इसका खुलासा बैलेंस शीट मैच नहीं होने पर हुआ। जिसके बाद बैंक कर्मचारियों के होश उड़ गए।

बैंक का सर्वर हैक कर उड़ाए 16.5 करोड़ रुपये

शातिर ठगों ने बैंक का सर्वर इतनी चालाकी से हैक किया कि बैंक के आईटी विभाग को भी इसकी जानकारी नहीं लग पाई। जालसाजों ने बैंक में सेंध एक बार में नहीं, बल्कि धीरे-धीरे करके मारी। बैंक के सर्वर को हैक कर 16 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम सिर्फ पांच दिनों के अंदर 89 अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर कर ली।

नोएडा सेक्टर-62 स्थित नैनीताल बैंक मैनेजर ने धोखाधड़ी की जानकारी होते ही तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। इस मामले को लेकर साइबर क्राइम थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई। इसके साथ ही मैनेजर ने बैंक के आईटी विभाग के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत के बाद साइब क्राइम की टीम ने जांच शुरू कर दी है।

जांच में जुटी पुलिस

पुलिस ने ठगों की तलाश के लिए कई टीमों का गठन किया है और उन्हें पकड़ने की कोशिश की जा रही है। साइबर सेल के एसीपी विवेक रंजन ने बताया कि नोएडा के सेक्टर-62 स्थित नैनीताल बैंक मैनेजर द्वारा थाना साइबर में सूचना दी गई कि बैंक का सर्वर हैक कर 16.50 करोड़ रुपये विभिन्न बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर किए गए हैं।

89 अकाउंट में ट्रांसफर किए ठगी के पैसे

अभी तक की जांच में 89 खातों में पैसों को ट्रांसफर करने की बात सामने आई है। इसकी जांच अभी जारी है। यह धोखाधड़ी 17 से 20 जून के बीच हुई थी।

5379487