Logo
Delhi News: दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने पहली बार दिल्ली के विभिन्न पार्कों में एक लाख से ज्यादा ट्यूलिप लगाए हैं। इससे पहले ये काम एनडीएमसी करती थी।

Delhi News: दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने पहली बार राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न पार्कों में एक लाख से ज्यादा ट्यूलिप लगाए हैं। यह फूल खासतौर पर आइएसबीटी कश्मीरी, रोहिणी, द्वारका, महरौली, कर्मपुरा- रोहतक रोड, शालीमार बाग, जीके और वसंत विहार जैसे क्षेत्रों में लगाए गए हैं।

डीडीए ने एक लाख से ज्यादा ट्यूलिप लगाए

बता दें कि पहले ट्यूलिप के फूल नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) क्षेत्र में लगाए जाते थे। लेकिन इस बार लुटियंस जोन में विभिन्न रंगों के एक लाख से ज्यादा ट्यूलिप लगाए गए हैं। डीडीए की ओर से पहली बार टयूलिप लगाए गए हैं। दरअसल, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राजधानी को फूलों का शहर बनाने का वादा किया था। इसीलिए एनडीएमसी क्षेत्र से परे सुंदरीकऱण पर लगातार जोर दे रहे हैं।

इन क्षेत्रों में इतने ट्यूलिप लगे

पिछले साल 26 दिसंबर को नगर निकायों के बागवानी विभागों की एक बैठक में उन्होंने निर्देश दिया था कि एमसीडी, डीडीए आदि के अधिकतर क्षेत्र में भी ट्यूलिप और अन्य सजावटी फूल लगाए जाएं। इसके लिए डीडीए ने बांसेरा पार्क में चालीस हजार, महरौली पुरातत्व पार्क, असिता ईस्ट और रोहिणी सेक्टर-10 स्थित स्वर्ण जयंती पार्क में नौ-नौ हजार, संजय झील में पांच हजार, वसंत उद्यान में छह हजार, ग्रेटर कैलाश पार्क छह हजार, शिवाजी पार्क में चार हजार, शीश महल पार्क में चार हजार, सेक्टर 17 द्वारका में तीन हजार लगाए गए हैं। 

चाणक्यपुरी में लें ट्यूलिप फेस्टिव का आनंद 

राजधानी में रहकर आप भी अलग-अलग वैरायटी के फूल देखना चाहते हैं, तो दिल्ली के चाणक्यपुरी में शांतिपथ पर ट्यूलिप फेस्टिव चल रहा है। यह आयोजन कल यानी 21 फरवरी, 2024 तक है। बता दें कि इसमें एंट्री फ्री है। यहां आपके लिए प्लावर एक्सिबिश, फोटो कांटेस्ट, ट्यूलिप वॉक और म्यूजिक इवेंट भी आयोजित है। 

5379487