Logo
दिल्ली पर्यावरण को लेकर AAP सख्त: दक्षिणी दिल्ली में सड़क चौड़ी करने के लिए 1100 पेड़ों की कटाई कर दी गई है। इस पर आप सरकार ने जांच के लिए 3 सदस्यीय कमेटी बना दी है।

दिल्ली प्रयावरण को लेकर AAP सख्त: दक्षिणी दिल्ली के रिजर्व फॉरेस्ट एरिया में दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा अवैध रूप से 1100 पेड़ काटने को लेकर दिल्ली सरकार ने सख्त रूख अपनाते हुए शनिवार को सभी मंत्रियों की एक बैठक बुलाई। इस बैठक में मंत्रियों की तीन सदस्यीय एक समिति का गठन किया गया है। जिसकी रिपोर्ट सरकार कोर्ट में पेश करेगी। बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इन पेड़ों को काटने का आदेश किसने दिया, इसकी सच्चाई पता करने के लिए मंत्रियों की तीन सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई गई है।

सुप्रीम कोर्ट में चल रहा पेड़ कटाई का मामला

इस समिति में कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज, आतिशी और इमरान हुसैन शामिल हैं। फरवरी के महीने में डीडीए ने सभी नियमों का उल्लंघन करते हुए किसी एजेंसी या सरकारी से अनुमति के बिना 1100 पेड़ काट दिए। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई चल रही है। डीडीए के उपाध्यक्ष से कोर्ट बार-बार यही पूछ रहा है कि राजधानी दिल्ली में किसके आदेश पर 1100 पेड़ अवैध तरीके से काट दिए गए। कोर्ट पूछ रहा है कि क्या यह आदेश एलजी ने दिए थे, क्योंकि डीडीए के कुछ इंजीनियर्स के कम्यूनिकेशन से पता चलता है कि एलजी ने छतरपुर के फॉरेस्ट रिजर्व क्षेत्र का दौरा किया था और उनके मौखिक आदेश पर यह पेड़ काटे गए।

सुप्रीम कोर्ट ने वन विभाग से मांगी रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट इसकी सच्चाई जानना चाहता है। कोर्ट ने डीडीए के उपाध्यक्ष को अगली सुनवाई तक अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। 26 जून की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने वन विभाग को अपनी स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था। राय ने बताया कि वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह छुट्टी पर चले गए हैं। जिसके बाद हमने 28 जून को फिर अगला नोटिस भेजा, चूंकि यह बहुत गंभीर मामला है, दिल्ली के लोग संकट से जूझ रहे हैं। इसके लिए हम दिल्ली में एक-एक पेड़ बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

'ग्रीन बेल्ट को बढ़ा रही AAP सरकार'

कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन के साथ प्रेसवार्ता कर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में हम जनता की भलाई के लिए हर संभव काम कर रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को 10 गारंटियां दी थीं। इसमें से एक गारंटी यह थी कि दिल्ली में 5 साल के अंदर 2 करोड़ पौधे लगाकर हरित क्षेत्र को बढ़ाया जाएगा।

jindal steel hbm ad
5379487