Logo
Delhi Pollution: दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को लेकर गोपाल राय ने केंद्र सरकार को नसीहत दी। इसके अलावा गोपाल राय प्रदूषण के हॉटस्पॉट आनंद विहार का दौरा करेंगे।

Gopal Rai On Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। अब प्रदूषण को लेकर राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी आमने सामने है। दोनों पार्टियां एक दूसरे पर हमलावर है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बीजेपी को इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करने की नसीहत दी है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि दिल्ली में प्रदूषण का एक बड़ा कारण इसके आसपास राज्यों में फैला प्रदूषण, जो हवा के साथ दिल्ली तक पहुंचता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने में यूपी की डीजल बसों का खासा योगदान है। उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार है, लेकिन बीजेपी सरकार इस पर लगाम लगाने के लिए कोई भी कदम नहीं उठा रही है। इसके अलावा दिल्ली से सटे हरियाणा और राजस्थान में भी प्रदूषण को लेकर वहां की सरकारें कोई कदम नहीं उठा रही।

प्रदूषण के 13 हॉटस्पॉट को किया चिन्हित

गोपाल राय कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के 13 हॉटस्पॉट को चिन्हित किया है। इसके साथ ही 13 कमेटियों का गठन किया गया है, जो हॉटस्पॉट पर प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जमीनी स्तर पर काम करेगी। इसके अलावा धूल उड़ने वाले कंस्ट्रक्शन साइट के खिलाफ एक विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके तहत अब तक 523 टीमों ने 2764 कंस्ट्रक्शन साईट का निरीक्षण किया और एंटी डस्ट संबंधी सभी 14 नियमों को न मानने वाले 76 साईट्स के खिलाफ साढ़े 17 लाख से ज्यादा रुपये का जुर्माना लगाया है।

आनंद विहार का दौरा करेंगे गोपाल राय

दिल्ली में प्रदूषण के 13 हॉटस्पॉट में से सबसे प्रमुख आनंद विहार है। यहां प्रदूषण का स्तर हमेशा दिल्ली के अन्य इलाकों से अधिक दर्ज किया जाता है। वहीं, दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी लगातार अलग-अलग इलाकों का दौरा कर रहे हैं। आज रविवार को गोपाल राय प्रदूषण के सबसे प्रमुख हॉटस्पॉट आनंद विहार का दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें:- प्रदूषण ने गरमाई दिल्ली की राजनीति: संजय सिंह बोले- दिल्ली को परेशान कर रही डबल इंजन की सरकार

5379487