Logo
दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्पर बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते दिवाली से पहले ही हवा जहरीली हो गई है। गुरुवार की सुबह दिल्ली का AQI 340 दर्ज किया गया है। वहीं कई इलाकों में AQI का लेवल 400 से भी पार पहुंच गया है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली में दिवाली से पहले हवा जहरीली हो गई है। लगातार वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बिगड़ता जा रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के ताजा आंकडों की मानें, तो गुरुवार सुबह 6 बजे AQI 340 दर्ज किया गया है, जो वायु प्रदूषण की "बहुत खराब" स्थिति है। 

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के कई स्टेशनों पर हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है, जो 301 और 400 के बीच है। इन इलाकों में दिल्ली का आईटीओ, मंदिर मार्ग, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, विवेक विहार, आनंद विहार, बुराड़ी क्रॉसिंग, वज़ीरपुर, पूसा, नेहरू नगर शामिल हैं। 

दिल्ली के एलजी ने सीएम को लिखा पत्र

राजधानी में वायु गुणवत्ता की बिगड़ती हालत को देखकर दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली की सीएम आतिशी को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा कि है, "हमें एक बार फिर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में चिह्नित किया गया है, हमारे निवासी, विशेष रूप से गरीब, घातक वायु प्रदूषण की वजह से अपना जीवन छोटा करने के अलावा, आजीविका के नुकसान का सामना कर रहे हैं।"

उन्होंने आरोप लगाया कि वायु प्रदूषण के मुद्दे पर कोई ठोस जवाब और समाधान नहीं किया जा है। एलजी ने दावा किया कि दिल्ली के उपराज्यपाल के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान पिछले दो सालों से ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने कई मौकों पर स्थिति की समीक्षा की, पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को विनती भरे पत्र भी लिखे और हमारे अपने सीएम, आपके पूर्ववर्ती कार्यालय में उनका विधिवत समर्थन किया।"

ऐसे मापा जाता है AQI

0 और 50 के बीच AQI 'अच्छा'
51 और 100 के बीच 'संतोषजनक'
101 और 200 के बीच 'मध्यम'
201 और 300 के बीच 'खराब'
301 और 400 के बीच 'बहुत खराब'
401 और 500 के बीच 'गंभीर' 

5379487