Logo
Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली की वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। दिल्ली में एक्यूआई 236 तक पहुंच गया है, जो खराब श्रेणी में आता है।

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में बारिश का सिलसिला खत्म हो गया और एक बार फिर पारा बढ़ने लगा है। दिल्ली में अब सिर्फ पारा ही नहीं, बल्कि वायु प्रदूषण से राजधानी की हवा भी जहरीली होने लगी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, आज बुधवार को एक बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 236 पहुंच गया, जो खराब श्रेणी में आता है। ऐसे में दिल्ली वालों के लिए आने वाले दिन बहुत ही खराब साबित होने वाले हैं। इसके साथ ही एक्यूआई बढ़कर 300 के करीब खराब श्रेणी में पहुंच सकता है।

दिल्ली की हवा हुई जहरीली

दिल्ली में मानसून के चलते मौसम अच्छा और साफ बना हुआ था, जिससे दिल्ली की हवा भी खुलकर सांस लेने लायक बनी हुई थी। इस दौरान एक्यूआई 100 से नीचे बना हुआ था। हालांकि, अभी मानसून की विदाई नहीं हुई है और अभी कुछ दिनों तक बीच-बीच में हल्की बारिश हो सकती है। जिससे हवा में प्रदूषण का स्तर भी कम हो सकता है।

अक्टूबर में बढ़ेगा प्रदूषण का स्तर

पर्यावरण वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली में 10-15 दिनों बाद वायु प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में अक्टूबर के माह में लोगों को प्रदूषण परेशान कर सकता है। हालांकि, मानसून इस बार थोड़ी देरी से विदा होने वाला है, इस दौरान बीच-बीच में बारिश भी देखने को मिल सकती है। जिसकी वजह से वायु प्रदूषण में मामूली कमी दर्ज हो सकती है।

यह भी पढ़ें:- दिल्ली विंटर एक्शन प्लान: प्रदूषण कंट्रोल को लेकर कितनी तैयार दिल्ली सरकार, गोपाल राय ने बताया पूरा प्लान

बता दें कि दिल्ली में बीते दो तीन दोनों से वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में 22 सितंबर को एक्यूआई 166 दर्ज किया गया। वहीं, आज बुधवार यानी 25 सितंबर को ये बढ़कर 236 तक पहुंच गया।

5379487