Logo
दिल्ली में लगातार बढ़ता प्रदूषण लोगों की परेशानियां बढ़ा रहा है। इसके अलावा दिल्ली में लोगों को उमस व गर्मी से भी राहत नहीं मिल रही है। दिल्ली का एक्यूआई खराब श्रेणी में पहुंच गया है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली में झमाझम बारिश बाद अब वायु प्रदूषण लोगों की परेशानियां बढ़ा रहा है। आज गुरुवार को दिल्ली के एक्यूआई में थोड़ी गिरावट देखने को मिली है, क्योंकि बुधवार यानी 25 सितंबर को दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की गई थी। जिससे हवा थोड़ी साफ हुई।

दिल्ली की हवा हुई खराब

वहीं, बुधवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में दर्ज हुआ। सरकारी एजेंसी सफर के अनुसार, दिल्ली में शाम के समय एक्यूआई 220 दर्ज हुआ जो खराब श्रेणी में आता है, जबकि ठीक एक दिन पहले मंगलवार को शाम 4 बजे एक्यूआई 197 के साथ मध्यम श्रेणी में दर्ज हुआ था।

इस हिसाब से बुधवार को इसमें बढ़ोतरी हुई है, जो लोगों की सेहत के लिए नुकसान करने वाली है। एजेंसी ने अनुमान जताया है कि बारिश हुई तो शुक्रवार और शनिवार को वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है। अगले 6 दिनों तक दिल्ली में वायु गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी में रहने की संभावना है।

कंपनी की मानें, तो शुक्रवार को दिल्ली में प्रमुख सतही हवा 16-18 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पूर्व, दक्षिण-पूर्व दिशा से आने की संभावना है। आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और तेज हवाओं गति 25-35 किमी प्रति घंटे के साथ हल्की बारिश, गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जबकि शनिवार को दिल्ली में प्रमुख सतही हवा 10-14 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पूर्व दिशा में चलने की संभावना है, आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और बहुत हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें:- आस्था: दिल्ली के इस यमुना घाट पर हो रही बनारस हरिद्वार जैसी भव्य आरती, श्रद्धालुओं की लगती है भीड़

वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली वालों को प्रदूषण के साथ ही उमस व गर्मी की मार भी झेलनी पड़ी। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली (आईएमडी) के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो इस मौसम के सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो इस मौसम के सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। हवा में आद्रता का अधिकतम स्तर 91 प्रतिशत दर्ज हुआ, जबकि न्यूनतम आद्रता 53 प्रतिशत दर्ज हुआ है।

5379487