Logo
Delhi Assembly: दिल्ली विधानसभा के स्पीकर रामनिवास गोयल ने दो विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया। इसके अलावा दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया।

Delhi Assembly Session: दिल्ली विधानसभा के दो दिवसीय सत्र की शुरुआत आज गुरुवार से हो चुकी है। सत्र के पहले दिन विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल ने आम आदमी पार्टी के दो विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया। वहीं, बीजेपी के विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी ने लोकसभा का सदस्य निर्वाचित होने पर इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा आप विधायक राजेंद्र पाल गौतम ने भी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

दो विधायकों ने दिया इस्तीफा

विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल ने सत्र के पहले दिन आज गुरुवार को इस संबंध में कहा कि विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने 18 जून को इस्तीफा दे दिया था, क्योंकि वह दक्षिणी दिल्ली सीट से सांसद निर्वाचित हुए हैं। इसके अलावा आप विधायक राजेंद्र पाल गौतम ने भी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है, जिसे 22 सितंबर को स्वीकार कर लिया गया था।

दो विधायक अयोग्य घोषित

वहीं, आप के दो विधायकों राज कुमार आनंद और करतार सिंह को विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल ने अयोग्य घोषित कर दिया। स्पीकर ने दोनों विधायकों को संविधान की 10वीं अनुसूची के प्रावधानों के तहत अयोग्य घोषित कर दिया। दोनों विधायकों को 6 मई और 10 जुलाई को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। स्पीकर ने बताया कि इसकी जानकारी निर्वाचन आयोग को भी दे दी गई है।

कौन किस सीट से था विधायक

आम आदमी पार्टी के विधायक राजेंद्र पाल गौतम सीमापुरी से चुनाव जीते थे। राज कुमार आनंद पटेल नगर से विधायक बने थे। करतार सिंह ने छतरपुर सीट से चुनाव जीता था वहीं, दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे रामवीर सिंह बिधुड़ी ने बदरपुर सीट से चुनाव जीता था।

यह भी पढ़ें:- AAP विधायक अखिलेश त्रिपाठी पर FIR दर्ज: साथियों के साथ मिलकर कर्मचारी को पीटा, पहले भी कर चुके ऐसा सलूक

5379487