Logo
Delhi Crime News: दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे ठग का भंडाफोड़ कर दिया है, जो अभी तक 50 से अधिक महिलाओं को अपना शिकार बना चुका था। वह खुद को सरकारी अधिकारी बताकर ठगी करता था।

Delhi Crime News: दिल्ली की क्राइम ब्रांच टीम ने एक ऐसे शख्स को अरेस्ट किया है, जो मैट्रिमोनियल साइट पर खुद को सरकारी अधिकारी बताकर महिलाओं को अपने जाल में फंसाकर ठगता था। आरोपी अब तक 50 से ज्यादा महिलाओं को लाखों का चूना लगा चुका था। इसके निशाने पर एक धर्म विशेष की महिलाएं होती थी। 38 वर्षीय आरोपी मुकीम अय्यूब खान शास्त्री पार्क का रहने वाला है, जिसकी तलाश कई राज्यों की पुलिस को थी। आखिरकार आरोपी गिरफ्तार हो गया है।

शादी के बहाने महिलाओं से ठगी

पुलिस के अनुसार एंटी एक्सटॉर्शन एंड किडनैपिंग सेल की इंस्पेक्टर प्रियंका की टीम इस आरोपी की तलाश में लगी थी। इसके वडोदरा, गुजरात से दिल्ली आने का इनपूट मिला था। निजामुदीन रेलवे स्टेशन पर ट्रैप लगाकर इसे पकड़ा गया। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसने जीवनसाथी डॉट कॉम और शादी डॉट कॉम जैसी विभिन्न वैवाहिक साइटों पर आकर्षक विवरण और फर्जी आईडी बनाकर शादी के बहाने हाई-प्रोफाइल महिलाओं को ठगा है।

कौन है आरोपी मुकीम खान?

वह खुद को एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बताकर हाई-प्रोफाइल मुस्लिम अविवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को शादी का झांसा देकर टारगेट करता था। वह बताता था कि उसकी पत्नी की मृत्यु हो चुकी है और बेटी की देखभाल करने में वह असमर्थ है। एक बार महिला का विश्वास जीत लेने पर वह उनके परिवार से मिलकर शादी की बात करता। फिर शादी के लिए रिसॉर्ट, मैरिज हॉल और होटल की बुकिंग के बहाने उनसे रुपए ऐंठ लेता था। 36 साल का आरोपी मुकीम खान उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ का रहने वाला है। उसकी शादी 2014 में हुई थी। इसके तीन बच्चे हैं।

ठगने के लिए अपनाता था अलग-अलग तरकीब

2020 में उसने तलाकशुदा एक कामकाजी महिला से गुजरात में भी शादी की थी। वह उस महिला के साथ कुछ समय रहा और फिर पर्स खो जाने के बहाने 30 हजार रुपए लेकर फरार हो गया था। पिछले साल इसने प्रीत विहार इलाके में एक विधवा महिला से शादी की थी। इस तरह वह विभिन्न बहानों से महिलाओं से कैश, मोबाइल और ज्वेलरी हड़प लेता था। ज्यादातर हाई प्रोफाइल मुस्लिम महिलाएं इसका शिकार बनी है। इनमें एक न्यायिक अधिकारी तक शामिल है। एक मामले में तो आरोपी ने महिला को उपहार देने के लिए उसके नाम पर स्कूटी ली।

पुलिस ने की स्कूटी और फोन बरामद

उसने खुद थोड़े रुपए डाले और बाकी रकम महिला से दिलवा दी। स्कूटी की डिलीवरी मिलने के बाद वह फरार हो गया। हालांकि, आरोपी के खिलाफ कुछे महिलाओं ने ही पुलिस में शिकायत दर्ज करायी। आरोपी के खिलाफ रायबरेली, लखनऊ, रामपुर लखनऊ और दिल्ली में धोखाधड़ी के कई मामले दर्ज मिले हैं। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर ठगी गई एक स्कूटी और मोबाइल फोन भी बरामद किया है।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में दर्दनाक हादसा: लोहे की रेलिंग के आरपार हुई तेज रफ्तार कार, बर्थडे पार्टी से लौट रहे थे 4 स्टूडेंट

5379487