Logo
दिल्ली नगर निगम मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एक्शन मोड में आ गई है। एमसीडी ने उल्लंघनकर्ताओं पर सख्त कार्रवाई की है।

Dengue Update: दिल्ली में बारिश के कारण डेंगू, चिकनगुनिया और अन्य मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। स्थिति को देखते हुए, दिल्ली नगर निगम (MCD) ने मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए पूरे शहर में अभियान तेज कर दिया है।

डेंगू को लेकर MCD का एक्शन

निगम प्रशासन ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि एमसीडी ने नियमानुसार 39,862 कानूनी नोटिस जारी किए हैं, 9,479 चालान किए और 2,580 उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है और इन 2580 उल्लंघनकर्ताओं पर 6 लाख, 86 हजार 105 रुपये का जुर्माना लगाया है।

एमसीडी प्रशासन ने बताया कि बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए एमसीडी द्वारा कई उपाय किए जा रहे हैं। इस वर्ष, मच्छरों के प्रजनन का पता लगाने के लिए घरों में 1 करोड़ 80 लाख, 19 हजार 250 दौरे किए गए और 43 हजार 650 घरों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया। 2 लाख, 18 हजार, 415 घरों में कीटनाशक का छिड़काव किया गया। नालियों और जल निकायों, निर्माण स्थलों, पार्कों और नर्सरी और अस्पतालों, स्कूलों, सरकारी कार्यालयों आदि जैसे संस्थानों और संवेदनशील क्षेत्रों पर मच्छरों का प्रजनन रोकने के लिए विशेष अभियान चलाए गए।

कैसे करें डेंगू की रोकथाम

एमसीडी ने नागरिकों से अपील की है कि वह अपने घर और उसके आसपास पानी का जमाव न होने दें, ताकि मच्छर न पनप सकें। डेंगू की रोकथाम के लिए इन बातों का ध्यान रखें।

- पानी के कंटेनरों को खाली करें और उन्हें रगड़कर साफ करें।

- बाल्टी, टायर, कूड़ेदान, पूल या गमलों में पानी इकट्ठा नहीं होने दें।

- घर में और आसपास सफाई रखें, नालियों को साफ रखें।

5379487