Logo
Delhi News: दिल्ली में 24 फरवरी को उर्दू विरासत महोत्सव यानी की उर्दू भाषा में रामलीला का आयोजन किया जाएगा। वहीं 22 फरवरी से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।

Delhi News: अभी तक दिल्ली में हिंदी और संस्कृत में कई बार रामलीला देखी और सुनी होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि अब दिल्ली में उर्दू भाषा में रामलीला का मंचन होगा। दिल्ली सरकार की ओर से राजधानी में उर्दू हेरिटेज फेस्टिवल 2024 के तहत उर्दू अकादमी दिल्ली के द्वारा 24 फरवरी को 'दास्तान-ए-रामायण' के माध्यम से उर्दू में रामलीला का आयोजन होगा। बता दें कि दिल्ली के सुंदर नर्सरी हुमायूँ टॉम, निजामुद्दीन के पास उर्दू रामलीला होगी। यह कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शारदा रामलीला कमेटी की तरफ से किया जाएगा। 

22 फरवरी से शुरू होंगे कार्यक्रम 

दिल्ली में हेरिटेज फेस्टिवल 2024 के तहत उर्दू अकादमी दिल्ली के द्वारा 22 फरवरी से सुंदर नर्सरी में आर्ट कल्चर लैंग्वेज में अलग-अलग प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। इसकी शुरुआत 12 बजे से होगी। पहला कार्यक्रम क्विसेगोई, दस्तानगोई, रंग सूफियाना, फिर सोज ए साज, महफिल ए कव्वाली और उसके बाद 23 फरवरी को दोपहर 12 बजे से रंग ए गजल, बैतबाजी, मुशायरा का पोस्टमार्टम, चारबैत, शोख़ी ए गजल, महफिल ए कव्वाली कार्यक्रम किया जाएगा। यह सभी कार्यक्रम शाम 6 बजे तक होंगे। 

24 फरवरी को होगा उर्दू रामलीला का मंचन 

वहीं, 24 फरवरी को दोपहर 12 बजे से दास्तान ए रामायण रामलीला इन उर्दू, गजल सराई, अकबर द ग्रेट नहीं रहे, रामायण उर्दू के आईने में, महफिल ए गजल और इश्क सूफियाना के कई कार्यक्रम होंगे। उसके बाद 25 फरवरी को उर्दू हेरिटेज फेस्टिवल के लास्ट दिन इंडियन ओपेरा फ्यूजन, नसीब ओ फराज, रौनक ए गजल शाम ए शुखान और सूफी महफिल का कार्यक्रम आयोजित होगा। इन कार्यक्रमों में देशभर के अलग-अलग राज्यों से कलाकार इस फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे। वहीं कई राज्यों के आर्ट एंड कल्चर के ग्रुप इस उर्दू हेरिटेज फेस्टिवल में अपना हुनर दिखाएंगे। 

5379487