Logo
Delhi Medicine Scam: दिल्ली में दवा के मामले को लेकर एक बार फिर से आम आदमी पार्टी और केंद्र सरकार आमने-सामने आ गई है। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार निशाना साधा है।

Delhi Medicine Scam: दिल्ली की आप सरकार की परेशानियां रुकने का नाम नहीं ले रही है। आप नेताओं पर शराब घोटाले के आरोप के बाद अब दिल्ली के अस्पतालों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा खरीदी गई दवाओं के नियमों की अनदेखी और भ्रष्टाचार का आरोप लगा है। इसको लेकर LG वीके सक्सेना ने CBI को जांच के आदेश दिए हैं। इस पर अब आम आदमी पार्टी ने सफाई दी है और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। मौका मिलते ही इस बीच दिल्ली बीजेपी ने मौके पर चौका लगाते हुए  केजरीवाल सरकार पर दवा घोटाले का आरोप लगाया है। इस बीच दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और पूरे मामले पर सफाई दी है। कॉन्फ्रेंस में भारद्वाज ने कहा कि आज मीडिया में खबर चल रही है दिल्ली के अस्पतालों नकली दवाएं सप्लाई की जा रही है।

जांच के लिए भेजे गए थे 43 सैंपेल्स

 उन्होंने कहा कि जुलाई-अगस्त में दवाइयों के 43 सैंपेल्स जांच के लिए भेजे गए थे। उसके एक महीने बाद मुझे पता चला की कुछ दवाईयों के सैंपल्स जांच के लिए उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जांच के लिए Consumables और Medicines दो तरह के  सैंपेल्स उठाए गए थे। 43 में से 5 सैंपेल्स Upto Standard नहीं पाए गए। उन्होंने कहा कि Medicines को CBI जांच के लिए भेजा गया, लेकिन Consumables को नहीं भेजा गया क्यों? क्योंकि Consumables केंद्र के GEM Portal से लिए गए हैं, उन्होंने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि आखिर उन्हें किस बात का डर है? 

 शिकायत के बाद भी स्वास्थ्य सचिव पर नहीं हुई कार्रवाई

भारद्वाज ने कहा कि अगर धांधली हुई भी है तो क्या केंद्र सरकार सो रही थी? अधिकारियों पर कार्रवाई क्यों नहीं कर रही, उन्होंने कहा कि जबकि अधिकारियों पर नियंत्रण केंद्र सरकार का है? आप नेता ने कहा कि Action Items भेजे गए पर अधिकारियों द्वारा कोई Action नहीं लिया गया। इसके बाद Letter भेजा गया की Action Taken Report दीजिए, स्वास्थ्य सचिव ने कोई जवाब नहीं दिया। आप मंत्री ने कहा कि 21 March को हमने Audit करने के निर्देश दिए, लेकिन स्वास्थ्य सचिव द्वारा कोई कार्रवाई नहीं हुई। भारद्वाज ने    

केंद्र सरकार पर बोला हमला

अस्पताल में दवाइयां Procure कैसे करते हैं इसकी जानकारी देते हुए भारद्वाज ने कहा कि CPA (Central Procurement Agency) दवाइयों को Procure करते हैं, DGHS जिसका नेतृत्व हेल्थ सचिव दीपक कुमार करते हैं। उन्होंने कहा कि हमने एक महीने पहले SB दीपक कुमार और डॉक्टर नूतन मुंडेजा को सस्पेंड करने को लेकर इन दोनों अधिकारियों के खिलाफ उप राज्यपाल को मुख्यमंत्री के ज़रिए सिफारिश की हुई है। उन्होंने कहा कि जब मंत्री ने अर्जी डाली है, तो केंद्र सरकार इसपर क्यों बैठी हुई है? कार्रवाई तो केंद्र सरकार ही कर सकती है।

5379487