Logo
दिल्ली में बीजेपी ने सभी सात लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की। दिल्ली में आप और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला। जानिए दिल्ली लोकसभा चुनावों में किस सीट पर कितने वोटों से बीजेपी ने जीत दर्ज की।

Delhi Lok Sabha Election Result: दिल्ली लोकसभा चुनाव में एक बार फिर बीजेपी ने सभी सात सीटों पर कब्जा किया। बीजेपी ने राजधानी दिल्ली में हैट्रिक मारी है। दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा, जिसमें 4 सीट पर आप और तीन सीट पर कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे थे, लेकिन इंडिया गठबंधन का गणित दिल्ली में फेल हो गया।

दिल्ली लोकसभा चुनावों में बीजेपी की हैट्रिक

दिल्ली में 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में दोनों बार बीजेपी ने सातों सीटों पर क्लीन स्वीप किया था। इस बार बीजेपी ने सभी सात सीटों पर जीत हासिल कर हैट्रिक मार दी है। दिल्ली में बीजेपी ने छह सीटों पर अपने सांसदों को टिकट नहीं दिया, सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद मनोज तिवारी को फिर से चुनाव मैदान में उतारा था।

दिल्ली में केजरीवाल के सभी दावे फेल

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान आप ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला। आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने 'जेल का जवाब वोट से' जैसे तमाम अभियान भी चलाए और खुद को दिल्ली का भी बेटा बताया, लेकिन दिल्ली की जनता में आप के सभी वादों और दावों को नकार दिया।

दिल्ली में सातों सीटों पर बीजेपी की जीत

Bansuri Swaraj
नई दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी की बांसुरी स्वराज जीतीं।

बीजेपी ने मीनाक्षी लेखी की जगह बांसुरी स्वराज को टिकट दिया। वहीं, इंडिया गठबंधन की ओर से ये सीट आप के खाते में आई और आप ने यहां से सोमनाथ भारती को चुनाव मैदान में उतारा। इस सीट पर बीजेपी की बांसुरी स्वराज ने आप के सोमनाथ भारती को 75 हजार से अधिक वोटों से मात दी।

Harsh Malhotra wins from East Delhi
पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा जीते

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया और आम आदमी पार्टी ने अपने विधायक कुलदीप कुमार को चुनाव मैदान में उतारा था। यहां से बीजेपी के हर्ष मल्होत्रा जीते हैं। उन्होंने कुलदीप कुमार को 85 हजार से अधिक वोटों से हराया है।

Ramvir Singh Bidhuri wins from South Delhi
दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी जीते

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने दिल्ली विधानसभा में नेता विपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी को चुनाव मैदान में उतारा था। उनके खिलाफ आप ने सहीराम पहलवान को अपना उम्मीदवार बनाया था। बीजेपी के रामवीर सिंह बिधूड़ी आप के सहीराम पहलवान को 1,24,333 वोटों से हराया है।

Kamaljeet Sehrawat won from West Delhi
पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत जीतीं

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने कमलजीत सहरावत को अपना टिकट दिया। इस सीट से आप ने महाबल मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया था। कमलजीत सहरावत ने आप के प्रत्याशी को 1 लाख 90 हजार से अधिक वोटों से हराया है।

Praveen Khandelwal wins from Chandni Chowk
चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल जीते

चांदनी चौक लोकसभा सीट से बीजेपी ने अपने दो बार के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का टिकट काट कर प्रवीण खंडेलवाल को प्रत्याशी बनाया। वहीं, यह सीट इंडिया गठबंधन के तरह कांग्रेस के खाते में आई और कांग्रेस ने यहां से पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल को मैदान में उतारा, लेकिन जयप्रकाश कांग्रेस को जीत दिलाने में असफल रहे और उन्हें बीजेपी प्रवीण खंडेलवाल ने 89,325 वोटों से हराया।

Manoj Tiwari defeated Kanhaiya Kumar
मनोज तिवारी ने कन्हैया को हराया

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने सांसद मनोज तिवारी पर फिर विश्वास जताया और उन्हें तीसरी बार टिकट दिया। मनोज तिवारी ने एक बार फिर पार्टी के विश्वास पर खरा उतरते हुए हैट्रिक मारी। मनोज तिवारी के खिलाफ कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को टिकट दिया था। मनोज तिवारी ने कन्हैया कुमार को 1 लाख 30 हजार से अधिक वोटों से पराजित किया।

Yogendra Chandolia from North West Delhi
उत्तर पश्चिमी दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया

उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने योगेंद्र चंदोलिया को अपना प्रत्याशी बनाया और कांग्रेस पार्टी ने उदित राज को चुनाव मैदान में उतारा। इस सीट पर बीजेपी के योगेंद्र चंदोलिया ने 2 लाख 90 हजार से अधिक वोटों से कांग्रेस के उदित राज को हराया है।

CH Govt hbm ad
5379487