Logo
DMRC ने शनिवार को दिल्‍ली मेट्रो ने फेज-4 के तहत बन रहे कॉरिडोर को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है।

Delhi Metro Phase 4: दिल्‍ली मेट्रो कॉरोपोरेशन (DMRC) ने शनिवार को दिल्‍ली मेट्रो ने फेज-4 के तहत बन रहे कॉरिडोर को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। DMRC ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी मेट्रो स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (PSD) लगाएं जाएंगे। इससे यात्रियों को लाइन में खड़े होकर मेट्रो में चढ़ने में आसानी होगी और वो धक्का मुक्की से बच सकेंगे। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि  ऊंचे स्टेशनों पर 'आधी ऊंचाई' वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाए जाएंगे। वहीं भूमिगत स्टेशनों पर 'पूरी ऊंचाई' वाले दरवाजे होंगे।  एलिवेटेड स्टेशनों के प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर फेस 3 की पिंक और मैजेंटा लाइनों से मेल खाएंगे। वहीं 27 भूमिगत स्टेशनों में 2.15 मीटर ऊंचे पूरी-ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर होंगे। अभी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में पूरी ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाए गए हैं। जबकि पिंक, मैजेंटा और छह येलो लाइन स्टेशनों पर आधी ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाए गए हैं। 

DMRC के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर भीड़ (crowd management) के लिए काफी महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे यात्रियों को ठीक से लाइन में खड़ा होने में मदद करते हैं। ये गेट यात्रियों के लिए सुरक्षित भी है। 

तेजी से चल रहा दिल्ली मेट्रो के फेस 4 का काम

अधिकारियों ने बताया है कि फेस 4 के विस्तार का काम तेजी से हो रहा है। जिसे 2026 तक कुल 65 किलोमीटर तक पूरा करने प्लानिंग है। इस परियोजना का काम दिसंबर 2019 में शुरू हुआ था। हालांकि,कोविड -19 और पेड़ काटने की अनुमति न मिलने की वजह से काम 2020 से 2022 तक बाधित रहा। अभी तेजी से काम किया जा रहा है। 

5379487