Logo
दिल्ली सरकार जल्द ही राजधानी में मोहल्ला बस योजना के तहत छोटी बसें चलाएगी। इन बसों का ट्रायल शुरू हो चुका है। अब कहा जा रहा है कि मोहल्ला बसों के रूट के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का प्रयोग किया जाएगा।

Delhi Mohalla Bus Update:  दिल्ली वालों के लिए एक राहत भरी खबर है। दिल्ली सरकार जल्द ही राजधानी में मोहल्ला बस योजना के तहत छोटी बसें चलाएगी। इन बसों का ट्रायल शुरू हो चुका है। अब कहा जा रहा है कि पूरी दिल्ली में इन बसों के रूटों को लेकर प्लानिंग की जा रही है। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का इस्तेमाल किया जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि सार्वजनिक परिवहन में AI और बिग डेटा एनालिटिक्स का प्रयोग राजधानी के लिए एक गेमचेंजर का काम करेगी। इसी के चलते मोहल्ला बस रूटों को अंतिम रूप देने में असिस्टेंट ट्रैफिक इंस्पेक्टरों (ATI) की भी मदद ले रहे हैं, ताकि जमीनी स्तर पर व्यावहारिकता का भी पता चल सके। 

उन्होंने आगे कहा कि कम सर्विस वाले और ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों की पहचान करने के बाद मोहल्ला बस की कनेक्टिविटी को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए स्थायी रूप से बसों का संचालन भी किया जाएगा।

दिल्ली के चार जोन में तैनात होंगे 32 असिस्टेंट ट्रैफिक इंस्पेक्टर

खबरों की मानें, तो दिल्ली सरकार ने बस रूटों की पहचान करने और कई इलाकों में मोहल्ला बसों को चलाने की तैयारी चल रही है। वहीं सरकार की ओर से असिस्टेंट ट्रैफिक इंस्पेक्टरों (ATI) को भी तैनात किया है। कहा जाा रहा है कि 32 एटीआई की टीम बनाकर उन्हें चार जोन में बांटा गया है। हर जोन में चार-चार एटीआई की टीम लगाई गई है। 

जमीनी स्तर पर काम करेगी एटीआई की टीम 

बता दें कि मोहल्ला बस योजना के तहत 9 किलोमीटर तक बसों को चलाया जाएगा। ऐसे में एटीआई की टीम जमीनी स्तर पर इन बसों के रूट और चुनौतियों को समझने के लिए काम करेंगी। कहा जा रहा है कि टीम इन क्षेत्रों में नए बस रूट शुरू करने के बारे में भी स्थानीय लोगों से बात करेगी।

5379487