Logo
दिल्ली में अच्छी बारिश नहीं होने से लोगों को भारी उमस की मार झेलनी पड़ रही है। वहीं, हरियाणा में भी तेजी से तापमान बढ़ रहा है। ऐसे में जानें दिल्ली और हरियाणा के लिए क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी।

Weather Update: दिल्ली में ऐसा लगता है कि भारी बारिश ने मुंह फेर लिया है। यही कारण है कि मानसून के जुलाई माह के आधे से ज्यादा बीतने के बावजूद अब तक केवल 80.2 मिमी बारिश ही दर्ज हुई है, जबकि मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि जुलाई माह में दिल्ली में औसतन 209.7 मिमी बारिश होती है। हालांकि, अभी इस महीने के 12 शेष पड़े हैं लेकिन, कोटा पूरा होगा इसकी संभावना बेहद कम है।

इस महीने सिर्फ 80.2 मिमी हुई बारिश

मौसम अनुमान विज्ञान कंपनी स्काईमेट वेदर का कहना है कि अभी दिल्ली में भारी बारिश की संभावना नहीं है, जिससे लोगों को भारी उमस की मार झेलनी पड़ सकती है। मानसून में सबसे पहले 28 जून, 2024 को दिल्ली में सबसे भारी बारिश हुई थी, जो अप्रत्याशित और पूर्वानुमान से एकदम अलग थी। इस भारी बारिश के बाद से दिल्ली में मौसम लगभग शांत है, जबकि सामान्य तौर पर जुलाई महीने को दिल्ली में सबसे बरसाती महीनों में से दूसरे नंबर पर माना जाता है, जिसमें औसतन 209.7 मिमी बारिश होती है। वहीं, अगस्त में थोड़ी अधिक बारिश होती है, जिसमें औसतन बारिश 233.1 मिमी तक दर्ज होती है। इस साल जुलाई में अब तक बारिश की मात्रा उम्मीद से कम रही है।

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी और अधिकतम और न्यूनतम तापमान 36 और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इसके अलावा आने वाले दिनों में दिल्ली में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। जिससे लोगों को उमस से भी राहत मिलेगी।

हरियाणा का मौसम

हरियाणा में भी मौसम में बदलाव के साथ ही गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज शनिवार को तापमान बढ़ने के साथ ही कुछ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 21 जुलाई को प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश की संभावना है।

5379487