Logo
Cyber Crime Awareness: राजधानी में साइबर क्राइम के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जिस तरह नए तरीकों से ठगी की जा रही है, उसके लिए लोगों का जागरूक होना बेहद जरूरी है।

Cyber Crime Awareness: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में साइबर के ठगी के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। ठगी करने के लिए नए नए तरीके आजमाए जा रहे हैं। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने लोगों को ठगी के नए तरीकों के प्रति जागरूक करने की ठान ली है। इसी कड़ी में पश्चिमी दिल्ली के विकासपुरी और जनकपुरी इलाके में अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया गया। समाज के हर वर्ग तक पहुंचने और जनता के साथ मजबूत संबंध विकसित करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों, स्कूली बच्चों, लड़कियों महिलाओं और युवाओं को समर्पित एक सामुदायिक पुलिसिंग कार्यक्रम ' वी केयर' विकासपुरी में दिल्ली में आयोजित किया गया। 

नुक्कड़ नाटक कर लोगों को जागरूक किया

वेस्ट जिले के डीसीपी विचित्र वीर ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण दिल्ली पुलिस ऑर्केस्ट्रा बैंड था, जिसने लोगों को मनोरंजन किया। इस दौरान युवाओं और वयस्कों को जागरूक करने के लिए "नशीले पदार्थों को ना खाएं" के विषय पर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों को साइबर धोखाधड़ी के नए तरीकों, साइबर अपराध धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए क्या किया जाना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए के बारे में जागरूक किया। 

ये भी पढ़ें:- साइबर ठगी पर सर्जिकल स्ट्राइक: फर्जी वेबसाइट बनाकर व लक्की ड्रा निकलने के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

इस लिंक पर जाकर दर्ज कराए शिकायत

इस कार्यक्रम में शामिल युवाओं महिलाओं को बढ़ते साइबर अपराध के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह सलाह दी गई है कि वह अजनबी लोगों से बात न करें, न ही उन्हें अपना फोन नंबर दें, अपनी निजी जानकारी साझा न करें, अपना पिन और पासवर्ड न दें। उन्हें किसी भी साइबर और वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार होने की स्थिति में 1930 या www.cybercrime.gov.in पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

पुलिस के लिए साइबर मामलों को सुलझाना चुनौती 

पिछले कुछ सालों से दिल्ली पुलिस के लिए साइबर के मामलों को सुलझाना एक चुनौती बन गई है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि ठग लोगों से ठगी करने के लिए नए-नए तरीके खोज रहे हैं। इसलिए सबसे अच्छा उपाय यही है कि लोगों को जागरूक कर अपराध में शामिल होने से रोका जाए और इसी के उद्देश्य के साथ वेस्ट जिला पुलिस ने साइबर अपराध के प्रति समाज के हर उम्र के लोगों को जागरूक करने के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया। 

5379487