Logo
Delhi Traffic Advisory: स्वतंत्रता दिवस के लिए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। यहां पूरी लिस्ट देखें कल कौन से रास्ते बंद रहेंगे और उसके लिए वैकल्पिक मार्ग क्या होगा।

Delhi Police Traffic Advisory: कल यानी 15 अगस्त को देशभर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इसको लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही है। आखिरकार उन तैयारियों को अंजाम देने का समय आ गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इस उत्सव के लिए हर तरीके से तैयार है। सुरक्षा से लेकर घूमने-फिरने के लिए व्यवस्था तक के इंतजाम कर दिए गए हैं। मेट्रो सेवा से लेकर बस सेवा तक भी स्वतंत्रता दिवस का असर देखा जाएगा। दिल्ली पुलिस ने 15 अगस्त के लिए दिल्ली में ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी है। अगर आप भी दिल्ली के रहने वाले हैं और कल के दिन भी कहीं बाहर जाने का प्लान है, तो यहां ट्रैफिक एडवाइजरी जरूर देख लें।

लाल किले के पास की ये 8 सड़कें बंद रहेंगे

  1. लोथियन रोड: छत्ता रेल से जीपीओ दिल्ली तक
  2. नेताजी सुभाष रोड: छत्ता रेल से दिल्ली गेट
  3. एस.पी. मुखर्जी रोड: यमुना बाजार चौक से एच.सी. सेन रोड तक
  4. चांदनी चौक रोड: लाल किला से फाउंटेन चौक तक
  5. एस्प्लेनेड रोड और इसका लिंक रोड नेताजी सुभाष रोड तक है
  6. रिंग रोड: आईएसबीटी से राजघाट तक
  7. निषाद राज रोड: नेताजी सुभाष रोड से रिंग रोड तक
  8. आउटर रिंग रोड: आईपी फ्लाईओवर से आईएसबीटी (सलीमगढ़ बाईपास) तक

दिल्ली पुलिस की पार्किंग एडवाइजरी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस के लिए पार्किंग एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि जिन गाड़ियों के पास स्वतंत्रता दिवस के लिए पार्किंग ‘लेबल’ नहीं लगा होगा, उन गाड़ियों को सी-हेक्सागन इंडिया गेट, मंडी हाउस, कॉपरनिकस रोड, सिकंदरा रोड, ए प्वाइंट तिलक रोड, डब्ल्यू प्वाइंट, मथुरा रोड, नेताजी सुभाष रोड, बीएसजेड रोड, जेएल नेहरू रोड, निजामुद्दीन खत्ता के अलावा निजामुद्दीन खत्ता से सलीमगढ़ से होते हुए आईएसबीटी कश्मीरी गेट तक बाहरी रिंग रोड पर भी आवाजाही बंद रहेगी। वहीं, आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड पर भी प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

राजधानी में इन वैकल्पिक रूटों का करें प्रयोग

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली के लिए वैकल्पिक रूटों की भी सलाह दी है। ऐसे में आप बंद हुए रास्तों पर नहीं जाकर स्वतंत्रता दिवस के दिन इन मार्गों का चयन कर सकते हैं। इसमें अरबिंदो रोड, कमाल अतातुर्क रोड, सफदरजंग रोड, कौटिल्य रोड, 11 मूर्ति, सरदार पटेल रोड, मदर टेरेसा क्रिसेंट पार्क स्ट्रीट, पंचकुइयां रोड, मंदिर रोड, और रानी झांसी रोड शामिल है। इसके अलावा ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर में निजामुद्दीन खत्ता, एनएच-24, बारापुला रोड के वैकल्पिक रूट और रिंग रोड पर एम्स फ्लाईओवर के नीचे, रिंग रोड, निजामुद्दीन खत्ता, मथुरा रोड, राजेश पायलट रोड, सुब्रमण्यम भारती रोड, पृथ्वीराज रोड और सफदरजंग रोड आदि पर गाड़ियों की आवाजाही बंद रहेगा

समारोह में भाग लेने वाले लोग नहीं लाएं ये सामान

दिल्ली पुलिस ने लोगों को हिदायत दी है कि स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले पर आयोजित समारोह में भाग लेने वाले लोग ये सामान अपने पास कैरी नहीं करें। समारोह में हिस्सा लेने वाले लोग अपने पास दूरबीन, कैमरा, कार की रिमोट कंट्रोल वाली चाबियां, हैंडबैग, छाते, ट्रांजिस्टर, ब्रीफकेस, टिफिन बॉक्स, सिगरेट लाइटर, पानी की बोतलें, लंच बॉक्स आदि अपने साथ नहीं लाएं। वहीं, मेडिकल फैसिलिटी में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर जैसी जरूरी चीजों को स्टोर कर रखने की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें:- Independence Day: आजादी के दिन दिल्ली-एनसीआर के आसपास इन ऐतिहासिक किलों की करें सैर, दिन हो जाएगा खास

ये भी पढ़ें:- Independence day 2024: हरियाणा के स्वतंत्रता सेनानियों की जरा याद करो कुर्बानी, तुम भूल न जाओ, इसलिये पढ़ें उनकी कहानी

5379487