Logo
DU Student Suicide: डीयू से ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली है। वह अपनी मां के साथ सरकारी आवास में रह रही थी। पढ़ें इस साल कितने लोगों ने सुसाइड किया है।

DU Student Suicide: दिल्ली विश्वविद्यालय की एक छात्रा ने मध्य दिल्ली के कमला मार्केट इलाके में स्थित अपने घर में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया है। इसके बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम छात्रा के आवास पर पहुंची और मामले की जांच शुरू की। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने शुरुआत जांच के आधार पर कहा कि 20 साल की छात्रा के पिता आईबी में अधिकारी थे। उन्होंने भी करीब पांच साल पहले सुसाइड कर लिया था।

पुलिस ने बरामद किया सुसाइड नोट

पुलिस अधिकारी ने कहा कि छात्रा दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई कर रही थी और अपनी मां के साथ लाल क्वार्टर स्थित सरकारी आवास में रहती थी। अधिकारी ने कहा कि उनकी मां आईबी में काम करती हैं और उनके पति की आत्महत्या के बाद उन्हें अनुकंपा के आधार पर नौकरी दी गई थी। साथ ही, मृतक छात्रा के आवास से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया गया है। 

इस नोट में मृतक छात्रा ने निजी कारणों से सुसाइड करने की बात कही है। इसमें किसी को आत्महत्या के लिए उसने जिम्मेदार नहीं बताया है। सूचना के आधार पर पहुंची पुलिस ने शव को लोकनायक हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया और इसके बाद परिजनों को सौंप दिया। फिलहाल, कमला मार्केट थाना पुलिस छात्रा के परिजनों से पूछताछ के आधार पर इस मामले की गहराई से जांच कर रही है। 

इस साल सुसाइड के कितने मामले दर्ज किए गए

एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में दिल्ली में 3,469 सुसाइड के मामले सामने आए। बीते साल 2022 में 3367 लोगों ने सुसाइड किया। 2021 में 2,760 मामले सामने आए। 2020 में यहां 3,025 आत्महत्या के मामले दर्ज किए गए थे। 2023 में आत्महत्या से मरने वाले 3,469 लोगों में से 842 महिलाएं और 2,525 पुरुष थे। रिपोर्ट के मुताबिक, आत्महत्या के कारणों में पारिवारिक तनाव (616 पुरुष और 207 महिलाएं), परीक्षा में असफलता (41 महिलाएं और 40 पुरुष), बेरोजगारी (261 पुरुष और महिलाएं), गरीबी (24 पुरुष और महिलाएं) शामिल हैं।

5379487