Logo
दिल्ली में पानी की चोरी का मामला गरमाता जा रहा है। आज यानी बुधवार को बीजेपी ने पानी चोरी को लेकर पुलिस में दिल्ली सरकार और दिल्ली जल बोर्ड के खिलाफ एक शिकायत की है।

Delhi Water Crisis BJP Complained: दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा बुधवार को दिल्ली के पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा से मिले और सांसद योगेन्द्र चंदोलिया की उपस्थिति में उन्हें दिल्ली सरकार एवं दिल्ली जलबोर्ड की सांठगांठ से चल रहे टैंकर माफिया की लूट के खिलाफ एक शिकायत पत्र सौंपा। इस मौके पर मीडिया प्रमुख प्रवीण शंकर कपूर, कार्यालय मंत्री बृजेश राय एवं वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज भी उपस्थित थे। पुलिस आयुक्त को दिए शिकायत पत्र में कहा गया कि दिल्ली में जल संसाधनों की चोरी एक अपराधिक गतिविधि है, जो दिल्ली सरकार एवं जल बोर्ड की मिलीभगत के साथ हो रही है।

52 प्रतिशत पानी की चोरी या बर्बादी

सचदेवा ने कहा कि आश्चर्यजनक है कि जल चोरी का खेल हरियाणा से दिल्ली में यमुना जल घुसने के पहले बिंदु मुनक नहर क्षेत्र से ही शुरू हो जाता है। मुनक नहर क्षेत्र में रात दिन ऐसे निजी टैंकरों की लाइन लगी रहती है, जिनके मालिक दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी से जुड़े हैं। इसी तरह दिल्ली के हर जल सयंत्र या जल पंपिंग स्टेशन और खासकर बोरवेल पर भी सरकारी ही नहीं निजी टैंकरों की भी लाइन देखी जा सकती है। दिल्ली सरकार के पास केवल 900 एमजीडी पानी को उपचारित करने की क्षमता है। वर्तमान में दिल्ली में 52 प्रतिशत पानी की चोरी या बर्बादी हो रही है, और यदि वर्तमान स्थितियों पर रोक नहीं लगाया गया तो यह आंकड़ा 60 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है।

'जल मंत्री से लेकर संयंत्र अधिकारियों की भूमिका'

प्रदेश अध्यक्ष सचदेवा ने शिकायत में कहा है कि इस सब में दिल्ली की जल मंत्री से लेकर संयंत्र अधिकारियों तक सबकी भूमिका संदिग्ध है अतः इसे देखते हुए भारतीय दंड संहिता की संबंधित और अन्य प्रासंगिक धाराओं और कानूनों के तहत एफआईआर दर्ज करें। सचदेवा ने पत्र लिखते हुए कहा कि दिल्ली जल बोर्ड पाइपलाइनों से रिसाव से पानी की बर्बादी की शिकायतें पिछले 10 वर्षों से हो रही है, लेकिन दिल्ली सरकार ने कोई ठोस कार्रवाई या मरम्मत नहीं किया है।

जांच करने के लिए एक विशेष जांच टीम करें गठित

भाजपा ने अपने शिकायत पत्र में लिखा है कि उपरोक्त मुद्दों की जांच करने के लिए एक विशेष जांच टीम गठित करें क्योंकि इससे दिल्ली की बड़ी आबादी प्रभावित होती है और इस जल टैंकर घोटाले में ना सिर्फ जल बोर्ड के छोटे बड़े अधिकारियों के बल्कि सत्ताधारी दल के नेताओं की संलिप्तता की संभावना है। सचदेवा ने अपने पत्र में लिखा कि दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी मार्लेना कई बार कह चुकी है कि दिल्ली को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है, इसलिए हिमाचल प्रदेश से अतिरिक्त मात्रा में पानी की आपूर्ति करनी होगी पर साथ ही मंत्री आतिशी ने कहा है कि इस अतिरिक्त आपूर्ति के लिए आवश्यक भंडारण और उपचार सुविधाएं नहीं हैं।
 

5379487