Logo
दिल्ली में एक ओर लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं, तो दूसरी ओर पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। इस जल संकट के बीच वजीराबाद जल शोधन संयंत्र में गिरावट देखने को मिल रही है।

Delhi Water Crisis: दिल्ली में पानी की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। इससे दिल्लीवासियों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है। जल संकट के बीच लगातार वजीराबाद जल शोधन संयंत्र में गिरावट देखने को मिल रही है। इस गिरावट के पीछे मुख्य वजह पानी की कमी को बताया जा रहा है। हालांकि मंगलवार को बिजली संकट भी संयंत्र पर भारी पड़ा। बावजूद इसके शेष सभी संयंत्रों में तय क्षमता से अधिक जल शोधन हो रहा है। हालांकि यह मात्रा भी लगातार गिर रही है।

कच्चे पानी की हो रही कमी

जानकारी अनुसार वजीराबाद जल शोधन संयंत्र में मंगलवार को 131 एमजीडी से घटकर 113.11 एमजीडी जल शोधन हुआ, जो सामान्य से 17.89 एमजीडी कम है। अगर अन्य शेष संयंत्रों की बात करें, तो तय क्षमता से दो एमजीडी से ज्यादा हो रहा है। डीजेबी के समर एक्शन प्लान से जुड़े अधिकारी के अनुसार दिल्ली में कच्चे पानी की कमी महसूस हो रही है। बावजूद इसके वजीराबाद संयंत्र को छोड़ सभी अपनी तय क्षमता से अधिक जल शोधन कर रहे है। अधिकारी ने बताया कि वजीराबाद जल संयंत्र कच्चे पानी की कमी की वजह से प्रभावित हो रहा है। लेकिन अन्य संयंत्र पहले की तरह ही तय क्षमता से ज्यादा कच्चे पानी का शोधन कर रहे है।

पानी की समस्या से जूझ रहे लोग

उन्होंने कहा कि जहां-जहां पानी की कमी सामने आ रही है, वहां टैंकरों द्वारा पानी पहुंचाया जा रहा है। टैंकरों द्वारा पानी की आपूर्ति में सक्षम नहीं होने पर कहा कि ऐसा नहीं है। सभी टैंकरों की निगरानी के लिए पूरा तंत्र कार्य करता है, इसलिए पानी चोरी करना आसान नहीं है। गंदे पानी की आपूर्ति भी संभव नहीं है, क्योंकि डीजेबी की टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में घूम घूमकर घरों से पानी के नमूने इकट्ठा करती है, जिनका उच्च मानकों वाली लैब में टेस्ट किया जाता है। बता दें कि पानी से इस समय दिल्ली वाले बुरी तरह जूझ रहे है। दिल्ली सरकार से लेकर उपराज्यपाल तक इस मुद्दे पर ध्यान दे रहे हैं।
 

5379487