Logo
राजधानी दिल्ली में ठंड धीरे-धीरे अपना रूप दिखा रही है, जिसकी वजह से छोटे से लेकर बड़े सभी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राज्य सरकार ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी और निजी स्कूल को बंद करने का फैसला किया है। आइये जानते हैं कि दिल्ली में बच्चों का विंटर वेकेशन कब से कब तक है।

Delhi Winter Vacation 2024: राजधानी दिल्ली में हर साल रूह को कंपाने वाली ठंड पड़ती है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी पर कड़ाके की सर्दी का असर पड़ता है। दिल्ली की सर्दी की वजह से कई बार मासूमों की जान भी चली जाती है। इसी संबंध में अब राज्य सरकार ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। शीतकालीन छुट्टियां 1 जनवरी 2024 से शुरू होकर 6 जनवरी तक चलेंगी। 7 जनवरी को रविवार है, लिहाजा 8 जनवरी को ही स्कूल खुल पाएंगे। 

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक जनवरी के पहले हफ्ते में शीतकालीन अवकाश की घोषणा करके सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर नियम लागू किया जाएगा। इस दौरान स्कूल में क्लास नहीं होंगी। हालांकि स्कूल चाहें तो ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल दिल्ली में सर्दियों की छुट्टियां 15 दिन के लिए हुई थी। लेकिन नवंबर महीने में राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते स्कूलों को 9 से 18 तारीख तक बंद रखा गया था। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को कम करने का फैसला किया है। 

उत्तर प्रदेश में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल 

उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में भी विंटर वेकेशन शुरू होने वाला है। इसके लिए डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से सूचना जारी की गई है। जानकारी के मुताबिक, यूपी के स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवारी 2024 तक छुट्टियां रहेंमगी। इसके बाद 15 जनवरी से दोबारा स्कूल खोले जाएंगे।  

ये भी पढ़ें:- एम्स दिल्ली में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के पद पर नौकरी पाने का मौका, पढ़िये डिटेल्स

 

jindal steel hbm ad
5379487