Logo
दिल्ली जल बोर्ड ने अपने उपभोक्ताओं की शिकायतों को निपटाने के लिए जल अवजल सुनवाई दिवस शुरू किया है। यह सुनवाई दिवस हर बुधवार को मनाया जाएगा।

Delhi: दिल्ली जल बोर्ड (DJB) उपभोक्ताओं की जल अवजल की शिकायतों से निपटने के लिए अब हर बुधवार को जल अवजल सुनवाई दिवस के रूप में मनाएगा। डीजेबी के एक अधिकारी के अनुसार, इस अभियान के तहत डीजेबी के सभी सुपरिटेंडेंट इंजीनियर अपने कार्यालयों में आगामी सप्ताह से प्रत्येक बुधवार को जल-अवजल सुनवाई दिवस का आयोजन शुरू करेंगे।

शिकायतों का तुरंत होगा समाधान

जल-अवजल सुनवाई दिवस के दौरान मौके पर मौजूद वरिष्ठ अधिकारी लोगों की शिकायतें सुनेंगे और मौके पर ही यथा संभव समाधान किया जाएगा। अधिकारियों की कोशिश रहेगी कि उपभोक्ताओं की पानी सीवर से जुड़ी छोटी बड़ी यानी सभी शिकायतों को सुनकर मौके पर ही जल्दी और आसान तरीके से समाधान कर दिया जाए।

अधिकारी का कहना है कि अगर किसी कारण से सुनवाई दिवस के आयोजन में उपभोक्ता की शिकायत का समाधान नहीं हो पाता है, तो उसको एक तय समय सीमा में त्वरित कार्यवाही करते हुए निपटारा करने की कोशिश की जाएगी। बकौल अधिकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व जल मंत्री आतिशी हर हाल में उपभोक्ताओं की सेवा व सुविधाओं में बढ़ोतरी करने की दिशा में कार्य के लिए मार्ग दर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली जैसे सघन आबादी वाले राज्य में लोगों को साफ व स्वच्छ पेयजल आपूर्ति करना कोई सहज कार्य नहीं है। करोड़ों लोगों के लिए सीवर लाइन द्वारा जल अवजल को सुचारू चलाने में कई प्रकार की परेशानियां आती हैं, जिनसे निपटना भी बड़ी चुनौतियों को पार करने के समान है।

बता दें कि दिल्ली जब बोर्ड लगातार लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए तमाम तरह के प्रयास करता रहा है। जल-अवजल सुनवाई दिवस भी इसी उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है। ताकि लोगों को दिल्ली जल बोर्ड से जुड़ी किसी भी समस्या से दो चार नहीं होना पड़े।

5379487