Logo
डीएमआरसी ने 100 आदिवासी समुदाय के सदस्यों को दिल्ली मेट्रो की सवारी कराई है। इसके साथ ही सभी को पटेल चौक स्टेशन स्थित मेट्रो संग्रहालय का दौरा भी कराया।

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने भारत के विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले 100 आदिवासी समुदाय के सदस्यों को दिल्ली मेट्रो की यात्रा की सुविधा प्रदान की। इस बारे में डीएमआरसी ने बताया कि सभी जनजातीय अतिथियों को विश्व स्तरीय मेट्रो प्रणाली का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए येलो लाइन पर आईएनए से पटेल चौक मेट्रो स्टेशन तक यात्रा कराई और पटेल चौक स्टेशन पर स्थित मेट्रो संग्रहालय का दौरा भी कराया।

डीएमआरसी के अनुसार, इन अतिथियों में भारत के प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो-दो, जिसमें एक पुरुष और एक महिला सदस्य को जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हर साल गणतंत्र दिवस समारोह के हिस्से के रूप में आमंत्रित किया जाता है। इन आमंत्रित मेहमानों को बाद में राजधानी में गणतंत्र दिवस परेड देखने के अलावा भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मिलाया जाता हैं।

बता दें कि डीएमआरसी समय-समय पर वंचित बच्चों, जम्मू-कश्मीर के दूरदराज के इलाकों के युवाओं, बहादुरी पुरस्कार विजेता बच्चों, आदिवासी समुदाय आदि की ऐसी विशेष यात्राओं की सुविधा प्रदान करता रहता है। डीएमआरसी समावेशिता और संस्कृति को बढ़ावा देते हुए इन विशेष मेहमानों को एक समृद्ध मेट्रो अनुभव प्रदान करने में गौरवान्वित महसूस करता है। डीएमआरसी ने कहा कि दिल्ली पहुंचे समुदाय के लोगों के लिए दिल्ली मेट्रो की यात्रा कई मायने में यादगार बनेगी।

गणतंत्र दिवस पर किस समय चलेगी दिल्ली मेट्रो

गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली मेट्रो ने समय में बदलाव किया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्वीट करते हुए कहा कि 26 जनवरी 2024 यानी शुक्रवार को गणतंत्र दिवस समारोह देखने के लिए जनता को कर्तव्य पथ तक पहुंचने की सुविधा देने के लिए दिल्ली मेट्रो सभी लाइनों पर सुबह 4:00 बजे अपनी सेवाएं शुरू करेगी। ट्रेन सेवाएं सुबह 6 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर मिलेगी। इसके बाद वह सामान्य दिन की तरह ही चलेंगी।

CH Govt hbm ad
5379487