Logo
Ganesh Chaturthi: आज से दस दिन तक गणेश उत्सव चलेगा। इस दौरान आप कुछ उपाय कर बिजनेस से जुड़े वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं। नीचे जानिये उपाय...

दिल्ली की फेमस मार्केट में दुकान होने के बावजूद कमाई नहीं हो रही है, तो यह बेहद चौंकाने वाली बात है। दरअसल, राजधानी में हर छोटी बड़ी दुकानों में रोजाना हजारों रुपयों की कमाई हो जाती है। ऐसे में ग्राहकों का न आना एक बड़ा कारण वास्तु से जुड़ा भी हो सकता है। ज्योतिषों की मानें तो आज गणेश चतुर्थी है, लिहाजा कमाई न होने से परेशान दुकान संचालक आज से कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं।

दिल्ली की रोहिणी निवासी ज्योतिषाचार्य मनीषा सिंह का कहना है कि भगवान गणेश हर विघ्न का समाधान करते हैं। इस कारण उन्हें विघ्नहर्ता कहा जाता है। उन्होंने कहा कि दुकान में ग्राहक का आना और बिना खरीदारी किए जाना वास्तु दोष की ओर अधिक इशारा करता है। कहा कि ऐसे लोगों को दुकान के प्रवेश द्वार के ऊपर गणपति की तस्वीर लगानी चाहिए। दीवार के दोनों तरफ गणपति की तस्वीर लगाकर सूर्य यंत्र भी लगाना चाहिए। इसके अलावा, मंदिर में कुल देवता या ईष्ट देवता की भी तस्वीर लगानी चाहिए। इसके अलावा कुछ और भी उपाय हैं, जिससे वास्तु दोष से बचा जा सकता है।

वास्तु दोष से बचने के उपाय
  1. दुकान के बाहर और अंदर अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए।
  2. दुकान के ठीक सामने बिजली का पोल या पेड़ आदि नहीं होनी चाहिए।
  3. काउंटर हमेशा उत्तर या पूर्व की दिशा में होना चाहिए।
  4. सुबह और शाम पूजा के दौरान कपूर अवश्य जलाएं इससे नेगेटिविटी दूर होती है।
  5. तिजोरी या गल्ले पर धूल जमा नहीं होनी चाहिए।
  6. गल्ले को कभी भी खाली न रहने दें।
  7. सुबह या शाम को बिजली जलाने के बाद किसी गरीब को दान देना चाहिए आदि
5379487