Logo
Republic Day 2024: अगर आप रोजाना बसों में सफर करते हैं, तो एक बार यात्रा शुरू होने से पहले बसों का रूट देख लें। ऐसा इसलिए क्योंकि गणतंत्र दिवस की वजह से कुछ बसों के रूटों में बदलाव किया गया है।

Republic Day 2024: भारत इस साल अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। 26 जनवरी के आते ही दिल्ली की सुरक्षा को और बढ़ा दिया जाता है। इसके साथ ही कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड को लेकर कुछ रूटों को डायवर्ट भी किया जाता है। ऐसे में गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के संबंध में ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत डीटीसी ने कर्तव्य पथ के आसपास से गुजरने वाली कुछ डीटीसी बसों के रूटों में बदलाव किया है। 

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दरअसल, गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल 17 जनवरी से शुरू हो गई है और 21 जनवरी तक चलेगी। उसके बाद 24 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल होगी। इसी को देखते हुए सभी डिपो मैनेजरों को आदेश दिया गया है कि वे कर्तव्य पथ के आसपास से गुजरने वाली बसों के रूटों में ट्रैफिक पुलिस के निर्देशानुसार आवश्यक बदलाव करें। इसके साथ ही मुख्य जगहों पर चेकिंग स्टाफ को भी तैनात करं ताकि जरूत पड़ने पर ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर वैकल्पिक रूटों से बसें चलवाने में मदद कर सकें।

ये भी पढ़ें:-Republic Day: दिल्ली में 15 फरवरी तक धारा 144 लागू, पुलिस ने बैन किए ड्रोन समेत कई डिवाइस

बसों के इन रूटों में हुए बदलाव

गणतंत्र दिवस रिहर्सल के मद्देनजर 14 जगहों पर डीटीसी के ट्रैफिक सुपरवाइजरी स्टाफ को तैनात किया गया है। इनमें अरविंदो चौक, पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग टी पॉइंट, आईटीओ क्रॉसिंग, पटेल चौक, विंडसर प्लेस, जनपथ-मौलाना आजाद रोड, कुशक रोड-त्यागराज रोड, डॉ. जाकिर हुसैन मार्ग – सुब्रह्मण्यम भारती मार्ग, तिलक मार्ग-मथुरा रोड, शांति पथ-पंचशील मार्ग टी पॉइंट समेत कुछ अन्य जगहें शामिल हैं। अगर जरूरत पड़ती है, तो बसों को इन्हीं जगहों से दूस्ते रास्तों पर डायवर्ट किया जाएगा। 

इस साल का गणतंत्र दिवस खास 

इस बार का गणतंत्र दिवस कुछ खास होने वाला है। जिसमें बीटिंग रीट्रीट भी है। दरअसल, इस साल बीट्रीट रीट्रीट में सभी भारतीय धुनें सुनाई देंगी। रक्षा सचिव की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, इस बार बीटिंग रीट्रीट में सभी धुनें भारत की होंगी। साथ ही, कोशिश की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा भारतीय संगीत के  वाद्ययंत्रों को शामिल किया जाएगा। 

5379487