Logo
राजधानी दिल्ली में ठंड के साथ बिजली की मांग भी बढ़ गई है। दिल्ली में आज सोमवार को बिजली की मांग 4532 मेगावाट तक पहुंच गई है। वहीं, आने वाले दिनों में बिजली की मांग और बढ़ेगी।

Delhi: राजधानी दिल्ली में जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है वैसे-वैसे बिजली की खपत भी बढ़ रही है। दिल्ली में बिजली की खपत में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। क्रिसमस के सार्वजनिक अवकाश के बावजूद दिल्ली में सोमवार को बिजली की अधिकतम खपत का आंकड़ा बढ़कर 4532 मेगावाट दर्ज हुआ, जबकि न्यूनतम मांग रही 1561 मेगावाट।

बिजली कंपनी ने किया यह दावा
वहीं, रविवार को अधिकतम खपत 4288 मेगावाट और न्यूनतम खपत 1577 मेगावाट रही थी। बिजली की बढ़ती मांग के साथ ही बिजली कट की शिकायतें भी सामने आने लगी हैं, लेकिन बिजली आपूर्ति निजी कंपनियां बीएसईएस और टाटा पावर डीडीएल ने कटौती को सिरे से इंकार किया है।

बिजली की मांग में होगी बढ़ोतरी
बिजली की मांग बढ़ने को लेकर इन बिजली कंपनियों का दावा है कि उन्होंने लॉग टर्म के अनुसार पहले ही अनुमान के अनुरूप बिजली की व्यवस्था कर रखी है। इसलिए अभी बिजली की कमी का कोई सवाल नहीं है। बिजली कंपनियों का अनुमान है कि इस बार सर्दियों के पीक मौसम में बिजली की अधिकतम मांग 5760 मेगावाट तक पहुंच सकती है।

हालांकि, इससे पहले गत वर्ष 2022 में सर्दियों के मौसम में बिजली की पीक डिमांड 5526 मेगावाट दर्ज हुई थी। कंपनियों का अनुमान व दावा अगर सही साबित हुआ, तो आने वाले दिनों में अधिकतम मांग के बावजूद राजधानी वालों को सुचारू बिजली आपूर्ति मिलती रहेगी।

बता दें कि दूसरी तरफ वायु प्रदूषण सूचकांक (एक्यूआई) में मामूली राहत मिली है। कई दिनों बाद दिल्ली का ओवर ऑल एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ है, जो रविवार तक गंभीर श्रेणी में दर्ज हो रहा था। कहा जा सकता है कि वायु प्रदूषण में मामूली राहत दिल्ली को मिली है। विभाग का कहना है कि आगामी 27 दिसंबर के बाद एक बार फिर दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है।

5379487