Logo
दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने आप विधायक अमानतुल्ला खान को गिरफ्तार कर लिया है। जानें क्या है मामला और केस में कब-कब क्या हुआ?

Amanatullah Khan Arrested: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज सोमवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान (Amanatullah Khan) को चार घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली वक्फ बोर्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने आप विधायक पर शिकंजा कसा है। ईडी की टीम आज सोमवार को सुबह करीब 8:15 बजे में अमानतुल्लाह खान से पूछताछ करने के लिए उनके घर पहुंची थी। ईडी ने उनसे 4 घंटे तक घर में पूछताछ की और उसके बाद दोपहर 12.15 बजे करीब गिरफ्तार कर अपने ऑफिस ले गई।

क्या है दिल्ली वक्फ बोर्ड मामला

ईडी दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती में कथित अनियमितताओं से संबंधित कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही है। इस मामले में आप विधायक अमनातुल्लाह खान भी कथित रूप से शामिल हैं। आरोप है कि अमानतुल्लाह के कहने पर 36 करोड़ रुपये की संपत्ति की खरीद और बिक्री में मनी लॉन्ड्रिंग की गई।

ईडी की कार्रवाई पर क्या बोले थे अमानतुल्लाह

ईडी की कार्रवाई के बाद अमानतुल्लाह ने कहा था कि सर्च वारंट के नाम पर ED का मकसद सिर्फ मुझे गिरफ्तार करना है। मैंने हर नोटिस का जवाब दिया। मुझे 2 साल ये लोग मुझे परेशान कर रहे हैं।

क्या है आरोप

- ओखला विधानसभा सीट से आप विधायक अमानतुल्लाह पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष रहते हुए 32 लोगों की अवैध भर्ती कराई।

- दिल्ली वक्फ बोर्ड के फंड का गलत इस्तेमाल किया।

- दिल्ली वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को किराए पर दिया।

10 अक्टूबर, 2023 को ईडी ने मारी छापेमारी

इस मामले में 10 अक्टूबर, 2023 को ईडी ने अमानतुल्ला खान के घर और अन्य 5 ठिकानों पर छापेमारी की। इसके बाद ईडी ने 12 नवंबर, 2023 को अमानतुल्लाह खान से जुड़े तीन लोगों को गिरफ्तार किया। इसके बाद इस साल यानी 18 अप्रैल, 2024 को ईडी ने 13 घंटे तक अमानतुल्लाह से पूछताछ की थी।

सितंबर 2022 में ACB ने किया था गिरफ्तार

दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में अमानतुल्लाह खान के खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने सितंबर 2022 में पूछताछ की थी। इसी के आधार पर ACB ने चार जगहों पर छापे मारे थे और करीब 24 लाख रुपये कैश भी बरामद किया था। ईडी ने छापेमारी में दो बिना लाइसेंस की पिस्टल, कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया था। इसके आधार पर अमानतुल्लाह को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद 28 दिसंबर, 2022 को उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

23 नवंबर, 2016 को सीबीआई ने दर्ज की थी एफआईआर

दिल्ली वक्फ बोर्ड केस में 23 नवंबर, 2016 को सीबीआई ने अमानतुल्लाह समेत 11 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की। इसके बाद 21 अगस्त, 2022 को सीबीआई ने कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की और कहा कि अमानतुल्लाह ने अध्यक्ष रहते हुए अवैध भर्तियां कराई। अमानतुल्लाह खान पर ईडी की कार्रवाई से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

5379487