Logo
ED Summons to Arvind Kejriwal: दिल्ली के मंत्री का कहना है कि ईडी को भाजपा का 'फ्रंटल ऑर्गनाइजेशन' बनने से बचना चाहिए और अरविंद केजरीवाल को ये अवैध नोटिस भेजना बंद करना चाहिए।

ED Summons to Arvind Kejriwal: प्रवर्तन निदेशालय ने शराब नीति घोटाला मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल को चौथी बार तलब किया है। इस मामले पर आम आदमी पार्टी के नेता और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि कल हमने सीएम अरविंद केजरीवाल के कार्यक्रम की घोषणा की कि वह लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 18 से 20 जनवरी तक गोवा का दौरा करेंगे और आज समन जारी किया गया है। यह कोई संयोग नहीं है।

गोपाल राय ने बीजेपी पर बोला हमला

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि यह अरविंद केजरीवाल को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने से रोकने के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय को भाजपा का फ्रंटल ऑर्गनाइजेशन बनने से बचना चाहिए और अरविंद केजरीवाल को ये अवैध नोटिस भेजना बंद करना चाहिए। हालांकि, सीएम इस बार भी पेश होंगे या नहीं इस बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी है।

चौथी बार भी पेश ना होने पर क्या होगा? 

अगर चौथी बार भी ईडी के सामने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पेश नहीं होते हैं तो उनके ऊपर गिरफ्तारी की तलवार लटकने लगेगी। दरअसल, कोई व्यक्ति ईडी के समन को 3 बार ही नजरअंदाज कर सकता है। इसके बाद भी अगर वह समन पर हाजिर नहीं होता है तो केंद्रीय जांच एजेंसी कोर्ट से उसके खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी करवा सकती है। गैर-जमानती वॉरंट के बाद भी अगर कोई व्यक्ति पेश नहीं होता है तो एजेंसी के पास अधिकार होता है कि उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर ले। इसका साफ मतलब यह है कि अगर अब सीएम अरविंद केजरीवाल चौथे समन पर भी पेश नहीं हुए तो उनकी मुश्किलों में इजाफा होना तय है।

ये भी पढ़ें: CM Kejriwal को ईडी के समन पर कांग्रेस का क्या है स्टैंड, संदीप दीक्षित ने कही ये बात

मनीष सिसोदिया और संजय सिंह हो चुके गिरफ्तार

26 फरवरी 2023 को सीबीआई ने केजरीवाल कैबिनेट में उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया को भ्रष्टाचार में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। सिसोदिया पर अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करने और शराब सौदों में कुछ निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। वे तो अब भी जेल में हैं। आम आदमी पार्टी के एकमात्र सांसद संजय सिंह भी इस मामले में संलिप्तता के कारण जेल में हैं।

5379487