Logo
ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले मामले में 8वां समन जारी किया है। ईडी ने आम आदमी पार्टी के संयोजक को 4 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है।

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री को शराब घोटाले मामले में ईडी ने एक बार फिर से अरविंद केजरीवाल को 8वां समन जारी किया है। ईडी ने आम आदमी पार्टी के संयोजक को 4 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है। इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी की ओर से अभी तक 7 समन भेजे जा चुके हैं, जिसे उन्होंने नजरअंदाज कर दिया है। उन्होंने हर बार ईडी के समन को अवैध राजनीतिक के प्रेरित बताया है।

ईडी ने कोर्ट में दर्ज किया मामला

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 7 समन जारी कर चुकी है, लेकिन सीएम एक बार भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए। सीएम ओर से बार-बार समन को नजरअंदाज करने पर ईडी ने दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट का रुख किया था। जिसपर शनिवार यानी 17 फरवरी को सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को ईडी के छठे समन की तारीख पर दिन भर के लिए व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दी थी और मामले की अगली सुनवाई 16 मार्च तय की।

सीएम केजरीवाल ने दी प्रतिक्रिया

हालांकि, इसके बाद ईडी ने 22 फरवरी को फिर 7वां समन जारी किया और 26 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था। वहीं, ईडी के समन के जवाब में सीएम केजरीवाल ने कहा कि मामला कोर्ट में है तो अब नए समन जारी नहीं किए जाने चाहिए, जब तक की कोर्ट से कोई फैसला नहीं आ जाता।

ईडी ने भेजा सीएम केजरीवाल को छठा समन

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को 14 फरवरी को छठा समन भेजा था। केजरीवाल ने कहा कि जिस शराब घोटाले की बात पिछले दो साल से हो रही थी, वह फर्जी था और जांच एजेंसियां ​​अब तक भ्रष्टाचार का कोई सबूत पेश करने में विफल रही हैं।

30 अक्टूबर, 2023 को भेजा पहला समन

वहीं, प्रवर्तन निदेशालय ने 30 अक्टूबर, 2023 को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को पहला समन जारी किया था। इसमें उन्हें अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति में कथित अनियमितताओं के संबंध में पूछताछ के लिए 2 नवंबर को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा था।

हालांकि, ईडी को समन का जवाब देने के बाद सीएम केजरीवाल एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए। उन्होंने कहा था कि उन्हें जारी किया गया समन अवैध, राजनीति से प्रेरित और बीजेपी के अनुरोध पर दिया गया था। उस समय सीएम केजरीवाल मध्य प्रदेश के सिंगरौली में प्रचार के लिए जा रहे थे।

कब-कब भेजा समन

ईडी ने सीएम केजरीवाल को दूसरा समन 18 दिसंबर, 2023 को जारी किया था। इसमें जांच एजेंसी ने उन्हें 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा था। समन के जवाब में सीएम ने ईडी को कहा कि वह सभी कानूनी समनों का पालन करने के लिए हैं, लेकिन अवैध समन को वापस लिया जाए। इसके अलावा ईडी ने सीएम केजरीवाल को 22 दिसंबर को तीसरा, 13 जनवरी, 2024 को चौथा समन और 2 फरवरी, 2024 को जारी किया था।

5379487