Holi Celebration 2024: अब होली आने में बस कुछ ही दिनों का समय बचा हुआ है। इस दिन लोग गुजिया के अलावा दही-बड़े, मिठाइयां, चाट और दूसरी चीजों घर में बनाकर बहुत शौक से खाते हैं। जब होली सेलिब्रेट करने की बात हो रही हो, तो गुजिया को कैसे पीछे छोड़ा जा सकता है। होली से पहले आसपास की दुकानों और घरों में गुजिया बनना शुरू हो जाता है। देश के ज्यादातर हिस्सों में खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में लोग गुजिया को पारंपरिक तरीके से तैयार करते हैं। लेकिन, शहरों में बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों के लिए इसे बनाने का समय नहीं होता है, तो वह बाहर से ही मंगा लेते है। वैसे तो भारत में गुजिया की कई फेमस दुकानें हैं, लेकिन आज हम आपको दिल्ली की मशहूर गुजिया की दुकानों के बारे में बताएं। जिनका स्वाद हद से ज्यादा लाजवाब है। 

कंवर जी, चांदनी चौक
कंवर जी चांदनी चौक की मशहूर दुकान

अगर दिल्ली गलियों को एक्सप्लोर करना है, तो चांदनी चौक में जा सकते हैं। चांदनी चौक की खरीदारी और खानपान दोनों ही लोगों को काफी पसंद आता है। यहां पर कंवर जी की दुकान है, यहां की मिठाई सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के ज्यादातर हिस्सों में पसंद की जाती है। यहां पर गुजिया करीब 600 रुपये किलोग्राम मिलती है। 

कलेवा स्वीट्स की मिठाई 
कलेवा स्वीट्स से खरीदें मिठाई

वैसे तो दिल्ली में कलेवा स्वीट्स की कई ब्रांच और शॉप्स मौजूद है। मगर कलेवा की मिठाइयां काफी पसंद की जाती है। अगर आप भी राजधानी में रहते हैं, तो कलेवा की मिठाइयां खरीद सकते हैं। इस शॉप में होली से कुछ दिन पहले ही स्पेशल गुजिया की मेकिंग और सेलिंग शुरू हो जाती है।  

गुलाब स्वीट्स, पीतमपुरा
गुलाब स्वीट्स से होली के लिए गुजिया लें

होली के मौके पर स्वादिष्ट मिठाइयों की बात हो तो दिमाग में गुलाब स्वीट्स का ख्याल आना लाजमी है। गुलाब स्वीट्स में ड्राई फ्रूट्स से लेकर शहद वाली कई तरह की गुजिया मिलती है। इस शॉप में एक किलो गुजिया की कीमत करीब 500 रुपये हैं। 

अग्रवाल स्वीट्स, आजाद मार्केट
अग्रवाल स्वीट्स की गुजिया फेमस 

दिल्ली में वैसे अग्रवाल स्वीट्स की कई दुकानें हैं और इन्हीं में से एक आजाद मार्केट पर एक शॉप मौजूद है। दिल्ली में दूर-दूराज क्षेत्रों से रहने वाले लोग भी इसकी गुजिया पसंद करते है। अगर आप भी इस बार होली सेलिब्रेशन को शानदार बनाना चाहते है, तो अग्रवाल स्वीट्स और दूसरी जगहों की गुजिया को जरूर ट्राई करें।  

ये भी पढ़े:- दिल्ली की इन जगहों पर दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ मनाएं होली, मथुरा-वृंदावन जैसा होगा नजारा

ये भी पढ़ें:- होली की शॉपिंग के लिए दिल्ली की बेस्ट मार्केट, सस्ते दाम में मिलेगा भरपूर सामान