Logo
गाजियाबाद से एक बार फिर एसी का कंप्रेसर फटने से आग लगने का मामला सामने आया है। यहां वसुंधरा सेक्टर 13 की मर्लिन सोसायटी में आग लग गई। फिलहाल, आग पर काबू पा लिया गया है।

Ghaziabad Ac Blast: दिल्ली से सटे गाजियाबाद से एक बार फिर एसी का कंप्रेसर फटने से आग लगने का मामला सामने आया है। यह घटना इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के वसुंधरा सेक्टर 13 की मर्लिन सोसायटी की है। सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। बताया जा रहा है कि आग इतनी भयानक थी कि काबू पाने के लिए 6 फायर टेंडर मंगाने पड़े। इनमें से दो फायर टेंडर वैशाली फायर स्टेशन, दो साहिबाबाद और दो कोतवाली से लाए गए। फिलहाल, इस आग से किसी जनहानि की सूचना नहीं है।
जानकारी के मुताबिक, यह आग फ्लैट नंबर 607 में लगी थी। आग की लपटें और धुआं आस-पास के फ्लैट में भी फैल गया था। सोसायटी के लोग घबरा गए और उन्होंने आग की लपटे देख तुरंत पुलिस और फायर डिपार्टमेंट को मामले की जानकारी दी। सूचना मिलते ही पुलिस और दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि सोसायटी के फ्लैट नंबर 605 में रहने वाली बुजुर्ग महिला धुएं की वजह से बाहर नहीं निकल पा रही थी। आनन-फानन में महिला को बाहर निकाला गया और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आग पर तो पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। लेकिन, घर में रखा कुछ घरेलू सामान जलकर खाक हो गया।क्यों होता है

एसी में ब्लास्ट

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब लगातार एसी का इस्तेमाल किया जाता है तो उसका कंप्रेसर गर्म हो जाता है। इन दिनों गर्मी बहुत है, इसलिए कंप्रेसर जल्दी गर्म हो जाता है और धमाके का कारण बन जाता है। वहीं कई बार गर्म होकर एसी में लगी तारें गलने लगती है। इसलिए शॉर्ट सर्किट की संभावना बढ़ जाती है। वहीं एसी की सर्विस न करवाने से भी इसमें ब्लास्ट हो सकता है। ऐसे में समय-समय पर एसी की सर्विस कराते रहे। एसी को समय-समय पर कुछ देर के लिए बंद रखें। 

5379487