Logo
दिल्ली में प्रदूषण से बचने के लिए आप सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सरकार का प्लान बताया है।

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार हरित क्षेत्र बढ़ाने के उद्देश्य से आगामी 11 जुलाई से पौधरोपण अभियान की शुरुआत करेगी। इस बात की जानकारी मंगलवार को पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने दी है। राय ने बताया कि पहले चरण के तहत नरेला विधानसभा क्षेत्र से पौधरोपण अभियान की शुरुआत करेंगे।

पौधरोपण अभियान की होगी शुरुआत

उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान के तहत इस साल 64 लाख से ज्यादा पौधे लगाने और वितरण का लक्ष्य तय किया गया है। जिसे सभी हरित एजेंसी के सहयोग से पूरा किया जाएगा। पहले फेज में दिल्ली की 30 विधानसभाओं में इस अभियान के तहत पौधा वितरण किया जाएगा। इस अभियान के दौरान निशुल्क औषधीय पौधों के वितरण का कार्य किया जाएगा।

प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए तैयारी तेज

राय ने बताया कि हमारी सरकार ने दिल्ली के प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए लगातार काम किए हैं। उन तमाम उपायों के परिणाम स्वरूप दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है और दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर) में काफी इजाफा देखा गया है। हमने दिल्ली के लोगों से चुनाव के समय जो महत्वपूर्ण गारंटी दी थी, उसमें दिल्ली के पर्यावरण को ठीक करने के लिए दो करोड़ पौधे लगाने का 5 साल में लक्ष्य रखा था। सरकार अपने इस कार्यकाल के चौथे वर्ष में ही लगभग 2 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

इस लक्ष्य को सभी 21 सम्बंधित विभागों की हरित एजेंसियों के द्वारा पूरा किया गया है। गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस साल 64 लाख पौधे लगाने और वितरण का लक्ष्य तय किया है। पिछले साल हमने 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसमें सबसे ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य वन विभाग ने लिया है। राय ने कहा कि इस साल लगभग 7 लाख 74 हजार से ज्यादा निःशुल्क पौधे वितरित किए जाएंगे। दिल्ली के 30 विधानसभा क्षेत्र में 11 जुलाई से 9 अगस्त तक पौधा वितरण का कार्यक्रम किया जाएगा।

5379487