Logo
दिल्ली सरकार ग्रामीण सेवा ऑटो को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने की तैयारी कर रही है। केजरीवाल सरकार ऐसा करती है तो दिल्ली की सड़कों से ग्रामीण सेवा ऑटो गायब हो जाएंगे।

Gramin Seva Auto: राजधानी दिल्ली के गली मोहल्लों की सड़कों पर फराटा भरने वाले ग्रामीण सेवा वाहनों पर ब्रेक लगने वाली है। दिल्ली में अब जल्द ही ग्रामीण सेवा वाहन बंद कर दिए जाएंगे। दरअसल, दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार राजधानी की सड़कों से ग्रामीण सेवा वाहन को हटाने पर विचार कर रही है। इन वाहनों के जगह इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा, ताकि प्रदूषण से भी दिल्ली वालों को राहत मिले।

दिल्ली में बंद हो जाएंगे ग्रामीण सेवा ऑटो?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली सरकार ग्रामीण सेवा ऑटो को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने की योजना बना रहा है। इसको लेकर काम भी किया जा रहा है। बता दें कि राजधानी दिल्ली में अभी करीब 3 हजार से अधिक ग्रामीण सेवा ऑटो चल रहे हैं, जो स्थानीय लोगों को मुख्य मार्गों तक पहुंचाने का काम करते हैं।

कब शुरू हुई थी ग्रामीण सेवा योजना

ग्रामीण सेवा योजना को 2010 में शुरू किया गया था। यह एक पैरा-ट्रांजिट योजना है, जिसमें छह यात्रियों की बैठने की क्षमता वाले तिपहिया वाहनों को शामिल किया गया था। इन वाहनों को दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्रों, अनधिकृत, पुनर्वास कालोनियों और जेजे क्लस्टरों में चलने की अनुमति दी गई थी। ग्रामीण सेवा योजना के शुरू होने के बाद लोगों को मेट्रो और हाईवे तक आने-जाने में आसानी हुई।

यह भी पढ़ें:- दिल्ली ग्रामोदय अभियान: LG ने किया कई विकास कार्यों का शुभारम्भ, 29 गांवों में 47 परियोजनाओं की रखी आधारशिला

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में लगभग 6 हजार ग्रामीण सेवा ऑटो पंजीकृत हुए थे। इनमें से कुछ समय के साथ-साथ सड़कों से गायब हो गए और अभी वर्तमान में दिल्ली में करीब 3 हजार ग्रामीण सेवा ऑटो चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सेवा को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ग्रामीण सेवा ऑटो को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के लिए दिशानिर्देश जारी करके उन्हें नया बनाने की योजना बना रही है।

5379487