Logo
Ramlala Pran Pratistha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दिल्ली के लोगों में काफी उत्साह है। मंदिरों में कल से भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। अगर आप भी इस उत्साह में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको राजधानी के इन प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में भी अवश्य जाना चाहिए।

Ram Lala Pran Pratishtha: अयोध्या में रामलला के स्वागत की तैयारियों के बीच दिल्ली में भी खास उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं राजधानी के सभी मंदिर रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूरी तरह से सज गए हैं। खासतौर पर हनुमान मंदिर और राम मंदिर की सजावट काफी अहम होने वाली है। इस शुभ अवसर पर सनातनी लोग घरों में से लेकर चौक-चौराहे, गली-मोहल्ले, सोसायटी और सभी बाजार के मंदिरों को सजाया जा रहा है।  

आज अखंड रामायण का पाठ होगा 

दिल्ली के छतरपुर मंदिर के मुख्य कार्यकारी ने बताया कि रामलला प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम 17 जनवरी से शुरू हो गया था। रविवार यानी आज अखंड रामायण का पाठ होगा। देशी-विदेशी फूलों से मंदिर परिसर को सजाया जा रहा है। मंदिर के बाहर एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी ताकि लोग मंदिर के बाहर से भी लाइव प्रसारण देख सके। 22 जनवरी को मंदिर में मौजूद भगवान श्रीराम की मूर्ति को गहनों से सजाया जाएगा। 

ये भी पढ़ें:- Ram Lala Pran Pratishtha: विश्व हिंदू परिषद नोएडा में निकालेगी विशाल जन जागरण यात्रा, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर सजा 

यमुना बाजार स्थित प्राचीन मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर में 22 जनवरी को हनुमान चालीसा का पाठ होगा। इसके बाद भंडारे का आयोजन होगा। इस समारोह का लाइव प्रसारण होगा। वहीं, इस्कॉन मंदिर में एक लाख से ज्यादा दीप जलाकर दिवाली मनाई जाएगी। जानकारी के अनुसार, सभागार में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देख सकेंगे। देशी-विदेशी श्रद्धालु भजन-कीर्तन करते हुए सीताराम की भव्य शोभायात्रा निकालेंगे। रात को सभी लोगों को प्रसाद का वितरण होगा।

कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ 

कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में सुंदरकांड और दीपोत्सव का आयोजन होगा। इसके साथ ही भगवान हनुमान की झांकी भी देखने को मिलेगी। गीता कॉलोनी स्थित प्राचीन सिद्ध श्री हनुमान मंदिर रामलीला मैदान में भगवान हनुमान की 51 फीट की प्रतिमा का अनावरण 22 जनवरी को होगा। मंदिर में 31 हजार दीप जलाए जाएंगे और शाम को लेजर शो होगा। 

भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दिल्ली के मंदिरों में भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। भक्त जगह-जगह भंडारे भी लगा रहे हैं। मुख्य मार्ग हों या छोटी गलियां, हर जगह भगवान राम के ध्वज नजर आ रहे हैं। इस जश्न में किसी तरह का व्यवधान न पड़े, इसके लिए पुलिस की ओर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।  

5379487