Logo
Delhi Safdarjung Hospital: हार्ट और इससे संबंधित मरीजों के लिए राहत की खबर है। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में सुविधाएं बढ़ गई हैं। अब मरीजों की रात में भी एंजियोप्लास्टी हो पाएगी।

Delhi Safdarjung Hospital: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले हार्ट व अन्य रोगों से संबंधित मरीजों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सफदरजंग अस्पताल के हार्ट कमांड सेंटर में अब 24 घंटे कैथ लैब चलेगी। अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार ने इस सुविधा को शुरू किया। 

24 घंटे चलेगी कैथ लैब 

इस सुविधा से अस्पताल में अब 24 घंटे एंजियोप्लास्टी व कैथ लैब से जुड़ी ह्दय की बीमारियों के अन्य प्रोसीजर को पूरा किया जा सकेगा। अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि भारत सहित दुनिया भर में ह्दय की बीमारियों से मौतें सबसे ज्यादा होती हैं। देशभर में आज हार्ट की बीमारियों के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं। 

हार्ट अटैक आने पर समय पर इलाज कराना बेहद जरूरी

अगर किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आया है तो उसे तुरंत इलाज मिलना बेहद जरूरी होता है। जितनी जल्दी मरीज का इलाज और एंजियोप्लास्टी होती है, उसका रिजल्ट उतना ही अच्छा होता है। इलाज में एक-एक मिनट की देरी मरीज की सेहत पर भारी पड़ती है। अगर किसी मरीज के इलाज में देरी की जाए तो ह्दय की मांसपोशियां उतनी ही कमजोर हो जाती हैं। 

कैथ लैब को 24 घंटे संचालित करना समय की जरूरत 

सफदरजंग अस्पताल की डॉ. वंदना तलवार ने कैथ लैब को 24 घंटे संचालित करने को समय की जरूरत बताया है। यह दिल्ली का एकमात्र ऐसा अस्पताल है जहां हार्ट अटैक व हृदय के आपातकालीन मरीजों के लिए हार्ट कमांड सेंटर है, जिसमें 24 बेड की सुविधा है।

5379487