Logo
आधा मानसून बीत चुका है, लेकिन दिल्ली और हरियाणा में अभी तक कुछ स्थानों पर ही बारिश हुई है। विशेषकर, हरियाणा में तो धान की फसल को भी खासा नुकसान पहुंच चुका है। लेकिन, अब आईएमडी ने अच्छी खबर दी है।

दिल्ली और हरियाणा के लोगों को मानसून लगातार धोखा दे रहा है। एक स्थान पर बारिश हो जाती है, तो दूसरा स्थान सूखा रह जाता है। ऐसा लगता ही नहीं है कि मानसून आ चुका है। विशेषकर हरियाणा के लोगों को तो मानसून से खासी नाराजगी है। हालात ऐसे हैं कि धान जैसी फसलें भी बर्बाद हो रही हैं। खेतों में दरारें तक आ चुकी हैं। लेकिन अब आईएमडी ने ऐसी भविष्यवाणी कर दी है, जिससे इन लोगों के चेहरों पर रौनक आना लाजमी है।

आईएमडी का कहना है कि दिल्ली और हरियाणा में 31 जुलाई को भारी बारिश होगी। कुछ इलाकों में तो 115 से लेकर 204 एमएम तक बारिश हो सकती है। ऐसे में लोगों को सावधान रहने के लिए हिदायत दी गई है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी बेहद भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा राजस्थान के अजमेर, कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग में भी दो दिनों के भीतर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उमस से भी मिलेगी राहत

दिल्ली और हरियाणा के लोगों को अभी तक भारी उमस की वजह से परेशानी झेलनी पड़ रही है। आलम यह है कि पंखा बंद होते ही शरीर से पसीना बारिश के बूंदों की तरह टपकने लगता है। ऐसे में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित होती है, तो लोगों को उमस की समस्या से काफी हद तक निजात मिलना तय है।

आज कैसा रहा दिल्ली का दिन

दिल्ली के मौसम की बात करें तो आज सोमवार को न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्यियस रहा। यह औसम तापमान से 1.8 डिग्री अधिक है। ह्यूमिडिटी की बात करें तो इसका स्तर 78 प्रतिशत दर्ज किया गया। इस कारण लोगों को भारी उमस का सामना करना पड़ा।

हालांकि दिनभर आसमान पर बादल छाए रहे, लेकिन कहीं भी मुसलाधार बारिश के संकेत नहीं हैं, केवल कुछ इलाकों में ही हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। चलते चलते बताते चलें कि आज दिल्ली में वाणु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजनक श्रेणी में पाया गया है। आज दिल्ली का AQI लेवल 74 डिग्री दर्ज किया गया है। 31 जुलाई को भारी बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक के और बेहतर होने की उम्मीद है।

5379487